Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

HUL गोरेपन का दावा करने वाली अपनी क्रीम Fair & Lovely का नाम बदलेगी

हिंदुस्तान यूनिलिवर (HUL) अपने गोरा बनाने का दावा करने वाली क्रीम फेयर एंड लवली का नाम बदलेगी
अपडेटेड Jun 25, 2020 पर 17:48  |  स्रोत : Moneycontrol.com

हिंदुस्तान यूनीलिवर (HUL) अपने गोरा बनाने का दावा करने वाली क्रीम फेयर एंड लवली (Fair & Lovely) का नाम बदलेगी। कंपनी ने यह निर्णय उस समय लिया है जब एचयूएल और इसी तरह के उत्पाद बनाने वाली दूसरी कंपनियां रंग भेद विरोधी अभियान का निशाना बन रही हैं। इस संदर्भ में जारी अपने बयान में HUL ने कहा है कि वह अपने इस ब्रॉन्ड की यात्रा को आगे बढ़ाते हुए सौदर्यं के प्रति व्यापक नजरिया रखते हुए इस ब्रांड से फेयर (fair) शब्द हटाने जा रही है। इस बयान में आगे कहा गया है कि जरुरी रेगुलेटरी मंजूरियों के बाद नए नाम का ऐलान किया जायेगा।


बता दें कि हाल ही में अमेरिका की एक बड़ी हेल्थकेयर और एफएमसीजी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) ने Black Lives Matter से जुड़े प्रदर्शनों के बीच गोरेपन की क्रीम की बिक्री बंद करने का निर्णय लिया था।


भारत में गोरेपन की क्रीम का बाजार 2019 में करीब 45 करोड़ डॉलर का था। देश में इस तरह की क्रीम बेचने वाले में HUL, Procter & Gamble और Garnier (LOreal) अहम खिलाड़ी हैं।


बता दें कि सौदर्यं प्रसाधन उद्योग को इस तरह के विवादास्पद उत्पादों के लिए कई बार आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। साल 2017 में  Nivea को अफ्रीका में त्वचा चमकाने वाली लोशन की बिक्री के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा था।


गोरा बनाने वाली क्रीमों के भारतीय बाजार में फेयर एंड लवली की  80 फीसदी हिस्सेदारी है और यह एचयूएल का सबसे सफल सौदर्यं प्रसाधन है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।