Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

'मैं इतना प्याज नहीं खाती': प्याज की महंगाई पर FM निर्मला सीतारमण का जवाब

प्याज की कीमतों पर लगाम कसने के लिए सरकार ने तुर्की और मिस्र से प्य़ाज आयात करने का फैसला किया है
अपडेटेड Dec 05, 2019 पर 15:34  |  स्रोत : Moneycontrol.com

प्याज की बढ़ती कीमतों से लोग परेशान हैं। इस पर संसद में सत्र के दौरान भी बहस हो रही है। देश के कई हिस्सों में प्याज की माला पहन कर सरकार का इस ओर ध्यान दिलाया जा रहा है।


सरकार प्याज की कीमतों में लगाम कसने में असफल दिख रही है। लिहाजा ऐसे में विपक्ष को बैठे-बिठाए मुद्दा मिल गया है। जिस पर सरकार को जवाब देना भी मुश्किल हो रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वो प्याज-लहसुन नहीं खाती हैं। वो इस तरह के परिवार से आती हैं जहां ज्यादा प्याज-लहुसन का मतलब नहीं है। उनके इस बयान पर सदन में काफी ठहाके लगे।


दरअसल NCP से महाराष्ट्र के बारामती से सांसद सुप्रिया सुले ने के एक प्रश्न का जवाब देने के लिए जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण खड़ी हुईं। तभी उनसे कुछ सदस्यों ने पूछा कि क्या आप प्याज खाती हैं? इस उन्होंने कहा कि मैं इतना लहसुन प्याज नहीं खाती हूं। मैं ऐसे परिवार से आती हूं, जहां प्याज से मतलब नहीं रखते।


इसके पहले सांसद सुप्रिया सुले प्याज और किसानों का मुद्दा उठाया था। उन्होंने कहा कि मैं सरकार से प्याज को लेकर एक सवाल करना चाहती हूं। सरकार मिस्र से प्याज मंगवा रही है। जो कि सराहनीय कार्य है। लेकिन मैं पूछना चाहती हूं कि आखिर प्याज का प्रोडक्शन क्यों गिरा? छोटे किसान प्याज का उत्पादन करते हैं। उन्हें बचाने की जरूरत है।
इस सवाल का जवाब देने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण खड़ी हुईं थी। उसी समय प्याज खाने को लेकर सवाल किया गया था। हालांकि वित्त मंत्री ने प्याज खाने का जवाब देने के बाद किसानों के लिए सरकार की नीतियों को लेकर जानकारी दी।


उन्होंने कहा कि सरकार प्याज प्याज के भंडारण पर जोर दे रही है। सरकार प्याज के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि प्याज की कीमतों पर लगाम कसने के लिए 57 हजार मीट्रिक टन का बफर स्टाक बनाया गया है। साथ ही मिस्र और तुर्की से प्याज आयात किया जा रहा है। तुर्की से प्याज की पहली खेप 15 जनवरी तक मिल जाएगी। तुर्की (Turkey) से 4,000 टन प्याज आयात काए का ऑर्डर दिया गया है। उन्होंने कहा कि मिस्र से 6,090 टन और तुर्की से 11,000 टन प्याज आयात किया जाएगा।  


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।