Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

I-T Dept ने BSE Brokers, और Traders के 39 ठिकानों पर मारे छापे

CBDT) ने बताया कि मुंबई, कोलकाता, कानपुर, दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, हैदराबाद और गाजियाबाद समेत 39 ठिकानों पर 3 दिसंबर को छापे मारे गए गए थे।
अपडेटेड Dec 09, 2019 पर 09:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्स चोरी के मामले में BSE से जुड़े कुछ ब्रोकर और कारोबारियों ( Traders) के 39 ठिकानों पर छापा मारा है। इन पर कथित रूप से 3500 करोड़ से ज्यादा के लेनदेन में टैक्स चोरी का आरोप है। CBDT ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी।


Central Board of Direct Taxes (CBDT) ने बताया कि मुंबई, कोलकाता, कानपुर, दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, हैदराबाद और गाजियाबाद समेत 39 ठिकानों पर 3 दिसंबर को छापे मारे गए गए थे। इन ठिकानों से 1.20 करोड़ रुपये की बेनामी रकम भी जब्त की गई है। बोर्ड ने कहा कि ये शेयर ब्रोकर और ट्रेडर्स इक्विटी डेरिवेटिव सेग्मेंट में लिक्विड स्टॉक ऑप्शंस में ट्रेडिंग करते थे। इसके बाद कम टाइम पीरियड में रिवर्स ट्रेड करते हुए फर्जी नफा नुकसान दर्ज कराते थे। इसके अलावा लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स छूट का लाभ हासिल करने की बात सामने आई है। इसके जरिए तरीबन 2000 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी किए जाने का अनुमान है।


इस तरह के काम से फायदा उठाने वालों की संख्या हजार से ज्यादा हो सकती है, जो कि पूरे देश में फैले हैं। इनकी पहचान करने की कोशिश जारी है। साथ ही यह जानने का भी प्रयास किया जा रहा है कि किसने कितना लाभ कमाया है।  


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।