Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आप अनचाहे SMS से परेशान हैं और उस पर एक्शन चाहते हैं तो अब ये होगा आसान

अगर आप अनचाहे SMS से परेशान हैं और उस पर एक्शन चाहते हैं तो अब ये पहले से ज्यादा आसान होने वाला है।
अपडेटेड Jul 14, 2020 पर 10:23  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अगर आप अनचाहे SMS से परेशान हैं और उस पर एक्शन चाहते हैं तो अब ये पहले से ज्यादा आसान होने वाला है। टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई ने सारी टेलीमार्केटिंग कंपनियों का डाटा अपनी वेबसाइट पर डाल दिया है। इससे कंज्यूमर आसानी से समझ पाएगा कि किस कंपनी ने उसे SMS भेजा है। इसके अलागा SMS करने वाले के खिलाफ एक्शन भी तुरंत लिया जाएगा।


कभी प्रॉपर्टी, कभी बैंकिंग, कभी फ्रॉड के अनचाहे मैसेज आपके मोबाइल पर अक्सर आते रहते हैं। लेकिन अब TRAI के एक कदम से ये पता लगाना आसान हो गया है कि आखिर कौन आपको SMS भेज रहा है। दरअसल ट्राई ने सभी टेलीमार्केटिंग कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर रजिस्टर कर दिया है। सभी कंपनियों को एक कोड दिया गया है। ऐसे में जो भी टेलीमार्केटिंग कंपनियां SMS करती हैं उनका पता लगाना इस कोड से आसान हो जाएगा। करीब 35000 टेलीमार्केटिंग कंपनियां रजिस्टर हुई हैं।


उपभोक्ताओं को अनचाहे कॉल्स और SMS से बचाने के लिए ट्राई ने डू नॉट डिस्टर्ब रजिस्टर बनाया है। इसमें रजिस्टर होने वाले उपभोक्ताओं को अनचाही कॉल्स और एसएमएस नहीं आते।  लेकिन इसके बावजूद जालसाज अलग अलग ID से SMS करके फर्जीवाड़ा करने की कोशिश करते हैं. ऐसे में इस नए सिस्टम से उम्मीद है कि अब फ्रॉड करने वालों पर लगाम लग जाएगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।