कैबिनेट की अहम बैठक आज, हो सकते हैं बड़े फैसले -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कैबिनेट की अहम बैठक आज, हो सकते हैं बड़े फैसले

प्रकाशित Wed, 07, 2018 पर 08:53  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज होने वाली कैबिनेट की बैठक में छोटी और मझोली इंडस्ट्री को सरकार राहत दे सकती है। इसमें एसएमई डेवलपमेंट कानून 2006 का दायरा भी बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा छोटी और मझोली इंडस्ट्री को ढील दी जा सकती है। साथ ही टैक्स चोरी रोकने के लिए चीन के साथ करार का प्रस्ताव रखा जाएगा।


इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड में बदलाव का प्रस्ताव भी दिया जा सकता है। सरकार कानून व्यवस्था बेहतर करने के लिए अमेरिका के साथ करार का प्रस्ताव रख सकती है। कामगारों के लिए आईएलओ के जेनेवा कन्वेशन की सिफारिशों पर भी विचार हो सकता है।


आज होने वाली कैबिनेट मीट में छोटी ऑयलफील्ड के अगले चरण की नीलामी को मंजूरी संभव जिसके तहत ओएनजीसी, ऑयल इंडिया लि. के इस्तेमाल ना होने वाले ऑयलफील्ड्स के नीलामी का प्रस्ताव है। इसके अलवा इस बैठक में मेजर पोर्ट अथॉरिटी बिल 2016 को मंजूरी मिलने की भी संभावना है। जिसमें मौजूदा पोर्ट के 100 किमी के दायरे में नया पोर्ट नहीं खोलने की सिफारिश की गई है।


आज पोर्ट ऑपरेटर को टैरिफ तय करने की छूट मिल सकती है। इसके अलावा इनसॉल्वेंसी और बैंकरप्सी कोड (अमेंडमेंड) बिल 2017 को भी मंजूरी संभव है। फिलहाल सरकार ने बिल में बदलाव को अध्यादेश के जरिए लागू किया है। इस बिल के तहत दिवालिया हो चुकी कंपनी के प्रोमोटर को निलामी में हिस्सा लेने पर पाबंदी का प्रस्ताव है।