Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आज कैबिनेट की अहम बैठक, दिवाली से पहले किसानों को मिलेगा तोहफा!

आज कैबिनेट की बैठक में रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी MSP में बढ़ोतरी को मंजूरी मिल सकती है
अपडेटेड Oct 23, 2019 पर 16:00  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सरकार दिवाली से पहले किसानों को तोहफा दे सकती है। आज कैबिनेट की बैठक में रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी MSP में बढ़ोतरी को मंजूरी मिल सकती है। गेंहू के MSP में 85 रुपये की बढ़ोतरी संभव है। इसको 1840 रुपये से बढ़कर 1925 रुपये किया जा सकता है। बाजरे के MSP में भी 85 रुपये की बढ़ोतरी संभव है। इससे सरकार पर 3,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।


इसके अलावा कैबिनेट में पेट्रोलियम सेक्टर में बड़े बदलावों को भी मंजूरी मिल सकती है। पेट्रोल रिटेलिंग के नियम आसान हो सकते हैं। नए प्रस्तावित नियमों के तहत कोई भी कंपनी पेट्रोल, डीजल रिटेल आउटलेट खोल सकेगी। इसके लिए कंपनी को रिफाइनरी लगाने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए कंपनी की नेटवर्थ की शर्त 250 करोड़ रुपये होगी। अभी 2,000 करोड़ निवेश की जरूरत होती है। लेकिन कंपनियों को 5 फीसदी रिटेल आउटलेट ग्रामीण इलाकों में खोलने होंगे। कंपनियां ATF भी बेच सकेंगी। इन नियमों से विदेशी तेल कंपनियों को फायदा होगा। Torrent, Total, Trafigura जैसी कंपनियों की भारत में एंट्री संभव हो सकेगी। अभी 7 कंपनियां ही पेट्रोल रिटेलिंग कारोबार में हैं। देश में करीब 64,624 पेट्रोल पंप हैं। जिनमें से 57,944 पंप सरकारी OMCs के पास हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।