Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

43rd GST Council Meeting: GST काउंसिल की अहम बैठक आज, वैक्सीन सहित टैक्स और प्रोसेस में रियायत पर ऐलान संभव

43rd GST Council Meeting: जीएसटी काउंसिल की बैठक से भी राहत की खबर आ सकती है। टैक्स के साथ साथ, प्रोसेस में भी रियायत का एलान हो सकता है
अपडेटेड May 28, 2021 पर 11:22  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

43rd GST Council Meeting: जीएसटी काउंसिल की बैठक से भी राहत की खबर आ सकती है। टैक्स के साथ साथ, प्रोसेस में भी रियायत का एलान हो सकता है। छोटे मझौले बिजनेस पर भी काउंसिल का फोकस रहने का आसार है।



कहां राहत की उम्मीद?


शिपिंग में MRO पर GST दरें घट सकती हैं । शिपिंग में MRO पर जीएसटी दर 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी करने पर फैसला संभव है। फुटवियर, गारमेंट पर  ड्यूटी  आसान होगी। इन्वर्टेड ड्यूटी स्ट्रक्चर की परेशानी दूर होगी। कच्चे, तैयार माल पर ड्यूटी अंतर खत्म हो सकता है। सिक्किम के फार्मा, पॉवर सेक्टर पर सेस का प्रस्ताव है।  2 साल के लिए सेस लगाने का प्रस्ताव है।  सिक्किम में फार्मा मैनुफैक्चरिंग पर 1 फीसदी सेस का प्रस्ताव  है। पॉवर सेक्टर पर 0.1फीसदी सेस का प्रस्ताव संभव है।


GST बैठक का फोकस


कोविड वैक्सीन दरों में कटौती की संभावना नहीं है। PPE किट, N-95 मास्क में टैक्स कटौती की संभावना नहीं है। हालांकि मेडिकल ऑक्सीजन, कंसन्ट्रेटर पर दर घट सकती है । वहीं टेस्टिंग किट पर GST घट सकता है । 12  फीसदी से 5 फीसदी GST करने का प्रस्ताव है। घटे हुए दर 31 जुलाई तक लागू हुई है। टेस्टिंग किट पर घटा दर 31 अगस्त तक लागू हुआ। 



GST  काउंसिल की बैठक आज


लेट फीस, पेनाल्टी पर एमनेस्टी स्कीम संभव   है। GSTR3B रिटर्न नहीं भरने पर राहत संभव है। फीस में कटौती, निल रिटर्न की पेनाल्टी माफी  है। जुलाई 2017-अप्रैल 2021 तक एमनेस्टी स्कीम का दायरा होगा। लेट फीस की अधिकतम सीमा कम करने का प्रस्ताव है। अभी लेटफीस की अधिकतम सीमा 10,000 रुपये है। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.