Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

अहम खबर: सरकार की कमाई पर पड़ सकता है कोरोना वायरस का असर

सूत्रों के मुताबिक इंपोर्ट ड्यूटी से होने वाली कमाई में पिछले साल के मुकाबले हर महीने 10 से 12% की गिरावट दर्ज की गई है।
अपडेटेड Feb 29, 2020 पर 16:33  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अब कोरोना सरकार की कमाई पर भी असर डाल सकता है। सूत्रों के मुताबिक इंपोर्ट ड्यूटी से होने वाली कमाई में पिछले साल के मुकाबले हर महीने 10 से 12% की गिरावट दर्ज की गई है।


बता दें कि कोरोना सरकार की कमाई पर असर डाल सकता है। जनवरी-फरवरी में इंपोर्ट में 30% कमी आई है। साथ ही मैन्यूफैक्चरिंग धीमी होने से प्रोडक्शन पर भी असर पड़ा है। कंपनियों की कमाई 15%-20% कम होने की आशंका है। पहली और दूसरी तिमाहीमें कंपनियों की कमाई पर असर पड़ा था।


जानकारों का मानना है कि कुछ महीनों तक GST कलेक्शन में भी इसका मामूली असर दिख सकता है। भारत करीब 18% चीन से इंपोर्ट करता है। गौरतलब हो कि चीन से फार्मास्यूटिकल्स, ऑटोपार्ट्स ज्यादा इंपोर्ट होते है। बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक्स इंपोर्ट भी होता है।


कोरोना को लेकर AIIMS सतर्क
 
इधर आज कोरोना को लेकर दिल्ली AIIMS ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। AIIMS के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया का कहना है कि कोरोना से निपटने के लिए वैक्सीन की खोज पर काम चल रहा है और अगले 6 से 9 महीने में जरूरी वैक्सीन मिल भी सकता है। उन्होंने ये भी कहा कि फिलहाल कोरोना से बचने के लिए जरूरी कदम उठा सकते हैं। फिलहाल उन्होंने मामूली सर्दी जुखाम होने पर घर से ना निकलने की सलाह दी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।