Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

अहम खबर: FY2019-20 के लिए PF पर घटेगा ब्याज, EPFO पेंशनर्स को जल्द मिलेगी बड़ी राहत

इस वित्त वर्ष 2019-20 के लिए आपको PROVIDENT FUND पर कम ब्याज मिल सकता है।
अपडेटेड Feb 24, 2020 पर 10:12  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इस वित्त वर्ष 2019-20 के लिए आपको PROVIDENT FUND पर कम ब्याज मिल सकता है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज यानि CBDT 5 मार्च को ब्याज दरों की समीक्षा के लिए अहम बैठक करने जा रहा है।


5 मार्च को सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की दिल्ली में बैठक होने जा रही है जिसमें तय किया जायेगा कि वित्त वर्ष 2019-20 में PROVIDENT FUND पर मिलने वाले ब्याज में कितनी कटौती की जाए यानि PF ब्याज पर फैसला किया जायेगा। CBDT का मानना है कि मौजूदा आर्थिक हालात में 8.65% रिटर्न देना मुश्किल है जिसके चलते ब्याज दर में 0.10% की कमी हो सकती है।


इतना ही नहीं बोर्ड निवेश से EPFO को मिले रिटर्न की भी समीक्षा करेगा। ब्याज तय करते समय पुराने सरपल्स को ध्यान में रखा जाएगा। IL&FS की वजह से PF रिटर्न में कमी की संभावना है। EPFO के पास इस समय 151 करोड़ रुपये की सरपल्स रकम मौजूद है।


EPFO पेंशनर्स को मिलेगी राहत 


इधर EPFO पेंशनर्स को जल्द राहत मिलने वाली है। सूत्रों से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक एडवांस पेंशन अमाउंट लेने वाले पेंशनर्स को फिर से पेंशन की पूरी रकम मिल सकती है।


EPFO पेंशनर्स के तहत पेंशन की एडवांस रकम लेने वालों को फायदा मिलेगा। सूत्रों के मुताबिक EPS यानि एम्पलॉय पेंशन स्कीम में बदलाव से जुड़ा नोटिफिकेशन आज जारी होगा। पेंशन निकालने का तरीका फिर से लागू होगा। पेंशनधारक अगले 10 साल के लिए एडवांस पेंशन ले पाएंगे। मासिक पेंशन का 40% 10 साल के लिए एडवांस में ले पाएंगे जबकि 5 साल में ब्याज की रकम को EPFO चुकाएगी। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।