Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

यह कहना मुश्किल की COVID-19 महामारी पर कब होगा नियंत्रण: WHO

WHO ने कहा कि हो सकता है यह वायरस कभी हमारे बीच से जाएगा ही नहीं
अपडेटेड May 14, 2020 पर 14:43  |  स्रोत : Moneycontrol.com

WHO के इमरजेंसीज चीफ (World Health Organizations emergencies chief) ने कहा है कि यह मुमकिन है कि नया कोरोना वायरस लंबे समय तक हमारे बीच रहे। उन्होंने यह भी कहा कि यह कहना मुश्किल है कि हम इस महामारी पर अब तक काबू पाएंगे।


एक न्यूज ब्रीफिंग में डॉ माइकल रयान ने कहा कि हो सकता है यह वायरस कभी हमारे बीच से जाए ही नहीं। उन्होंने कहा कि COVID-19 से संक्रमित लोगों की संख्या अभी तुलनात्मक रुप से कम है।


उन्होंने आगे कहा कि बैगर किसी वैक्सीन के मानव समुदाय को इस रोग के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता पाने में कई साल लग सकते है। हमें इस बात को ध्यान में रखना होगा।


यह वायरस मानव समुदाय के बीच पाए जाने वाले दूसरे इनडेमिक वायरसों के जैसे ही अपना रुप बदल सकता है। उदाहरण के लिए एचआईवी वायरस अभी भी मानव समुदाय के बीच बना हुआ है। किंतु प्रभावी इलाज के विकास के साथ ही हम एचआईवी वायरस के साथ ही जी रहे हैं। कुछ ऐसा ही नोवल कोरोना वायरस के साथ भी हो सकता है।


रयान ने आगे कहा कि हमें उम्मीद है कि कोरोना की एक प्रभावी वैक्सीन विकसित कर ली जायेगी लेकिन इसके बावजूद हमें इस तरह के किसी वैक्सीन के बड़े पैमाने पर उत्पादन और उसको पूरी दुनिया में जरुरतमंद लोगों के बीच वितरित करने के लिए काफी बड़ा प्रयास करना होगा। इस प्रयास में हमें भारी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।


डब्ल्यूएचओ की COVID-19 से संबंधित  टेक्निकल हेड मारिया वैन केरखोव (Maria Van Kerkhove) ने कहा कि हालांकि इस रोग को लेकर लोगों में परेशानी और चिंता है। फिर भी बगैर किसी मेडिकल इंटरवेंशन के इस वायरस को रोकना असंभव नहीं है।


इस संक्रमण के फैलाव को रोकना हमारे हाथ में है। हमारे सामने इसके कई उदाहरण भी हैं। कुछ देशों ने अपने प्रयासों से इस वायरस पर नियंत्रण पा लिया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।