Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

पाकिस्तान की वित्तीय हालत खस्ता, नई नौकरियों की भर्ती और सरकारी गाड़ी खरीदने पर रोक

पाकिस्तान की वित्तीय हालत बदहाल होने की वजह से पाक सरकार ने नए वाहन, नई नौकरियों और एक से अधिक न्यूज पेपर खरीदने पर रोक लगा दी है
अपडेटेड Aug 26, 2019 पर 12:27  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था बदहाली से गुजर रही है। पाक सरकार ने अपने खर्च में कटौती करने के लिए कई कठोर फैसले लिए हैं। जिसमें सरकार ने नई कार नहीं खरीदने का फैसला लिया है। हालांकि बाइक खरीद सकते हैं। इसी तरह नई नौकरियों की भर्ती पर रोक लगा दी है। साथ ही कोई भी सरकारी अफसर एक से अधिक न्यूज पेपर नहीं मंगा सकता। इसके अलावा कागज के दोनों तरफ लिखने का फरमान जारी किया गया है।



मीडिया रिपोर्ट में छपी खबरों के मुताबकि, बढ़ते बजट घाटे को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) द्वारा कर्ज की बड़ी शर्त है कि सरकार अपने खर्च घटाएगी और वित्तीय घाटे पर काबू पाएगी। सरकार इसके पहले ही सरकारी बैठकों पर जलपान को केवल चाय-बिस्किट तक ही सीमित करने का कदम उठा चुकी है।


हालांकि आलोचनाओं को नजर अंदाज करते हुए वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को Office Memorandum (OM) जारी कर दिया है। जिसमें इन फैसलों की जानकारी दी गई है। इसे तत्काल प्रभाव से लागू करने की घोषणा की गई है। इस आदेश के तहत मोटरसाइकिल को छोड़कर कोई नया वाहन सरकार नहीं खरीदेगी। साथ ही कागज की खपत घटाने क लिए सरकारी आदेशों के आदान-प्रदान में कागज के दोनों तरफ लिखने का फैसला लिया गया गया है। मेमरंडम में कहा गया है कि Principle Accounting Officers (प्रधान अकाउंट अफसरों) पर यह जिम्मेदारी रहेगी कि वो बिजली, गैस, टेलीफोन आदि के संतुलित और कम उपयोग को सुनिश्चित करें।  


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।