Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आखिरी घंटे में बाजार ने बढ़त कायम रखी और रिकॉर्ड ऊंचाई पर हुआ बंद

निफ्टी ने पहली बार 12350 के पार क्लोजिंग दी है।
अपडेटेड Jan 15, 2020 पर 08:16  |  स्रोत : Moneycontrol.com

03.38 PM


आज बीएसई करीब 80 अंक चढ़कर 41,952.63 के स्तर पर और निफ्टी 12,362.30 के स्तर बंद हुआ। आज बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला लेकिन आखिरी घंटे में बाजार ने बढ़त कायम रखी और रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ। निफ्टी ने पहली बार 12350 के पार क्लोजिंग दी है। वहीं सेंसेक्स भी नए शिखर पर टिका है।


आज की इस तेजी में सबसे ज्यादा योगदान FMCG और मेटल शेयरों की तरफ से रहा। मिडकैप शेयरों की रौनक लगातार छठे दिन बरकरार रही। लेकिन बैंक शेयरों ने आज मूड बिगाड़ा है। निफ्टी बैंक 100 अंकों के नुकसान के साथ बंद हुआ। यहां तिमाही नतीजों के बाद इंडसइंड बैंक की गिरावट से दबाव बना। वहीं यस बैंक भी लगातार तीसरे दिन टूटा है। 


02:10 PM


BAJAJ AUTO ने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर ई-चेतक लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 1 लाख से शुरू हो रही है। ई-चेतक के साथ ही BAJAJ AUTO ने ई-व्हीकल मार्केट में कदम रखा है।


02:00 PM


लगातार तीन दिनों की भारी गिरावट से YES BANK 20 फीसदी टूट गया है। ये 10 हजार करोड़ रुपए से भी कम MARKET CAP के साथ NIFTY की सबसे छोटी कंपनी बन गया है। YES BANK आज FNO में भी TOP LOSER रहा है।


01:50 PM


अच्छे नतीजों से INDUSIND BANK में मजबूती नजर आ रही है। Q3 में बैंक की ASSET QUALITY में सुधार आया है। NII भी अनुमान से बेहतर रहा है। अब बाजार को WIPRO के NUMBERS का इंतजार है जिसकी DOLLAR REVENUE 2 फीसदी से ज्यादा बढ़ने का अनुमान है।


01:40 PM


महंगाई के मोर्चे पर सरकार का सिरदर्द कम नहीं हो रहा। रिटेल महंगाई के बाद थोक महंगाई दर में भी बढ़ोतरी हुई है। दिसंबर में थोक महंगाई दर 2.59 फीसदी पर पहुंच गई, जबकि नवंबर में ये 0.58 फीसदी थी।


01:20PM


वित्त वर्ष 2020 की तीसरी तिमाही में Bandhan Bank को 731 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है जबकि वित्त वर्ष 2019 की तीसरी तिमाही में Bandhan Bank का मुनाफा 331 करोड़ रुपये रहा था।


01:00PM


नए शिखर पर पहुंचने के बाद बाजार में हल्की मुनाफावसूली देखने को मिल रही है। लेकिन मिडकैप में सबसे ज्यादा एक्शन नजर आ रहा है। हालांकि निफ्टी बैंक में दबाव के साथ कारोबार हो रहा है।


12:20 PM


Vedanta, NALCO के Alumina के लिए बोली लगाएगी। Vedanta 3 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। मेटल इंडेक्स 7 महीने की ऊंचाई पर पहुंच गया है। TATA STEEL में भी लगातार छठे दिन तेजी नजर आ रही है।


12:00 PM


एलपीजी सब्सिड़ी के तर्ज़ पर फर्टिलाइजर सेक्टर में भी डायरेक्ट बिनिफिट ट्रांसफर लाने की तैयारी है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार 5-6 महीने में फर्टिलाइजर सब्सिडी सीधे किसान के खाते में डालेगी।


10:35AM


निफ्टी और सेंसेक्स नए शिखर पर नजर आ रहे हैं। मिडकैप में सबसे ज्यादा एक्शन नजर आ रहा है। मिडकैप में लगातार छठे दिन तेजी नजर आ रही है। लेकिन निफ्टी बैंक में दबाव के साथ कारोबार हो रहा है।


10:15AM


बड़ी ब्लॉक डील के बाद TATA GLOBAL में लगातार छठे दिन तेजी नजर आ रही है। ये शेयर नए शिखर पर कारोबार कर रहा है।


10:00AM


बजट BOOSTER की उम्मीद में केमिकल शेयर भागे हैं। इलेक्ट्रॉनिक शेयरों भी खरीदारी नजर आ रही है। घरेलू इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए बजट में बड़ी रियायतें मिल सकती हैं।


09:50AM


आवाज़ पर कमाई की हैट्रिक लगी है। आज का जैकपॉट HIKAL 9 फीसदी तो पंड्या का फंडा WATERBASE 7 फीसदी चढ़ा है। 20-20 शेयर VENKYS में भी 5 फीसदी का उछाल देखने को मिल रहा है।


09:30 AM


मेटल शेयरों में सबसे ज्यादा रौनक नजर आ रही है। VEDANTA निफ्टी का नवाब बना है। वहीं, TATA STEEL में लगातार छठे दिन तेजी नजर आ रही है। मेटल इंडेक्स 1 फीसदी चढ़कर करीब 7 महीने की ऊंचाई पर पहुंच गया है।


09:27AM


WIPRO आज तिमाही नतीजे पेश करेगी। कंपनी की डॉलर रेवेन्यू 2.25 फीसदी बढ़ने का अनुमान है। BFSI को लेकर कंपनी की कमेंट्री पर बाजार की नजर रहेगी। INDUSIND BANK के नतीजे भी आज आएंगे। बैंक की ब्याज आय में 5 फीसदी उछाल की उम्मीद है। प्रोविजनिंग और NPA में बढ़त के आसार हैं।
 


09:25AM


एशियाई बाजारों में तेजी के साथ कारोबार हो रहा है। उधर कल US मार्केट रिकॉर्ड तेजी के साथ बंद हुए थे। कल के कारोबार में S&P 500 और Nasdaq नए शिखर पर पहुंचे। आज करेंसी मार्केट में भी हलचल दिखेगी चीन को करेंसी manipulator लिस्ट से बाहर कर दिया गया है जिसके बाद से युआन 1 August की ऊंचाई पर नजर आ रहा है। US-चीन ट्रेड डील पर नजर डालें तो कल पहले चरण के ट्रेड डील पर साइन होंगे। डील के तहत US चीन के प्रोडक्ट पर ड्यूटी घटाएगा और चीन अमेरिका से ज्यादा एग्री प्रोडक्ट खरीदेगा। टेक्नोलॉजी ट्रांसफर को लेकर भी डील हो सकती है। इससे US कंपनियों पर टेक्नोलॉजी ट्रांसफर का दबाव घटेगा।


इन ग्लोबल संकेतों के बीच सेंसेक्स और निफ्टी की शुरुआत आज हल्की सुस्ती के साथ हुई है। हालांकि मिड और स्मॉलकैप शेयर में खरीदारी नजर आ रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.19 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.17 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। तेल-गैस शेयरों में भी आज तेजी नजर आ रही है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.48 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है।


बैंक निफ्टी सहित निफ्टी के ऑटो, एफएमसीजी और रियल्टी इंडेक्स में कमजोरी दिख रही है। बैंक निफ्टी 0.41 फीसदी की गिरावट के साथ 32,045 के आसपास नजर आ रहा है। वहीं आईटी, मेटल और फार्मा शेयरों में बढ़त दिख रही है।


फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स करीब 55 अंक यानि 0.13 फीसदी की कमजोरी के साथ 41,805 के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी करीब 10 अंक यानि 0.08 फीसदी की कमजोरी के साथ 12,320 के आसपास कारोबार कर रहा है।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।