Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की बढ़ी डेडलाइन, जानिए नई तारीख

पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारीख बढ़कर 31 दिसंबर हो गई है।
अपडेटेड Sep 30, 2019 पर 10:36  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख पहले 30 सितंबर थी, जिसे इनकम टैक्स विभाग ने इसकी डेडलाइन बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी है।
इनकम टैक्स विभाग ने इस बारे में एक नोटिफिकेशन जारी करके सूचना दे दी है। इससे उन लोगों को राहत मिलेगी, जिन लोगों ने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया था।


31 दिसंबर के बाद जिन लोगों के पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं होंगे, वो किसी भी प्रकार का फाइनेंशियल ट्रांजैक्श नहीं कर पाएंगे।


बता दें कि जुलाई में बजट पेश के दौरान पैन-आधार लिंकिंग नियमों में बदलाव की जाने की घोषणा की गई थी। Central Board of Direct Taxes (CBDT) ने पैन-आधार लिंक करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2019 घोषित की थी। 


पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करने पर जानकारों का कहना है कि अभी तक इस पर कोई स्पष्टता नहीं है कि लिंक नहीं करने पर क्या होगा।


सरकार को इस मामले में बताना चाहिए कि बेकार  (निष्क्रिय, Inoperative) हो चुके पैन कार्ड क्या दोबारा एक्टिवेट हो सकते हैं या नहीं।


फिलहाल सरकार के नियमों के मुताबिक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी है। यदि आपने लिंक नही किया तो आपका पैन कार्ड बेकार  (निष्क्रिय, Inoperative) हो जाएगा।


जानिए कैसे करें लिंक  


सबसे पहले आपको www.incometaxindiaefiling.gov.in साइट पर विजिट करना होगा। यहां पर आपको Link Aadhaar का ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करें। एक नया विंडो खुल जाएगा।


इस विंडों में अपना आधार नंबर, पैन नंबर, नाम, कैप्चा कोड भरें। इसके बाद Link Aadhar पर क्लिक कर दें। क्लिक करते ही आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो गया।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।