Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

अमेरिकी उत्पादों पर आज से आयात शुल्क लागू

प्रकाशित Sun, 16, 2019 पर 12:35  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत ने अमेरिका को करारा जवाब देते हुए अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया है। अमेरिका ने पिछले साल भारत के स्टील और एल्युमिनियम पर आयात शुल्क बढ़ा दिया था। जिसकी एवज में भारत सरकार ने अमेरिका के 29 उत्पादों पर यात शुल्क बढ़ाने का फैसला लिया था। लेकिन बार-बार इसकी टाइम लिमिट बढ़ती चली गई।


शनिवार को केंद्र सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी। जिसमें बादाम, दाल और अखरोट समेत 28 अमेरिकी उत्पादों पर यात शुल्क बढ़ाने का फैसला कर लिया था। इसे रविवार से लागू कर दिया गया है। सरकार की इस कार्रवाई से अमेरिका के 28 उत्पादों के निर्यात को झटका लगेगा क्योंकि इन पर उसे ज्यादा आयात शुल्क चुकाना होगा जिससे भारतीय बाजार में इनकी कीमतें बढ़ जाएंगी। पहले इस सूची में 29 उत्पाद थे लेकिन भारत ने आर्टेमिया को निकाल दिया। इन उत्पादों के आयात से भारत को लगभग 21.7 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त आमदनी होगी। भारत के इस फैसले से अमेरिकी अखरोट पर आयात शुल्क मौजूदा 30 फीसदी से बढ़कर 120 फीसदी हो जाएगा।
    


इसके साथ ही चना और मसूर दाल पर 30 से 70 फीसदी और अन्य दालों पर 40 फीसदी हो जाएगा। इसके अलावा बोरिक एसिड समेत कुछ अन्य रसायनों पर भी आयात शुल्क बढ़ेगा। अमेरिकी सेब, नाशपाती और कुछ स्टील उत्पादों पर भी आयात शुल्क की दर बढ़ेगी। वित्त वर्ष 2017-18 में भारत ने अमेरिका को 47.9 अरब डॉलर का निर्यात किया था। जबकि अमेरिका से आयात 26.7 अरब डॉलर का हुआ।