Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भरोसा बढ़ा

प्रकाशित Mon, 03, 2018 पर 11:42  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को छोटी खरीदारी के साथ-साथ अब लोग बड़ी खरीदारी के लिए भी अपना रहे हैं। स्मार्टफोन के अलावा टीवी, फ्रिज, एसी जैसे इलेक्ट्रिॉनिक समान भी ऑनलाइन खरीद रहे हैं। ऑनलाइन शॉपिंग की लोकप्रियता दिन दूनी रात चौगुनी बढ़ रही है और इसी के साथ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भरोसा भी बढ़ रहा है । जहां पहले लोग ऑफलाइन स्टोर से महंगे सामान खरीदना बेहतर मानते थे। वहीं, अब लोग महंगे स्मार्टफोन, बड़े स्क्रीन वाला टीवी, ज्यादा कैपेसिटी वाला फ्रिज और वॉशिंग मशीन भी ऑनलाइन खरीद रहे हैं। इंडस्ट्री जानकारों के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले ऑनलाइन प्लाटफॉर्म पर टीवी 50 फीसदी ज्यादा बिके। वहीं, स्मार्टफोन और अप्लायंस की बिक्री करीब 20 फीसदी ज्यादा रही है।


इंटरनेट की लोगों तक पहुंच बढ़ने से और ब्रांड्स का ऑनलाइन एक्सक्लूसिव लॉन्च, ईएमआई ऑप्शन और कई सारे ऑफर्स की वजह से अब लोग ऑनलाइन ही ज्यादा शॉपिंग कर रहे हैं। ई-कॉमर्स वेबसाइट पर प्रीमियम प्रोडक्ट्स की बढ़ती डिमांड देखते हुए कंपनियां भी अब लाख रुपये से ऊपर वाले प्रोडक्ट ऑनलाइन लॉन्च कर रही हैं।


सैमसंग का 2.8 लाख रुपये का फ्लैगशिप रेफ्रिजरेटर, फैमिली हब अमेजॉन पर लॉन्च हुआ और जल्द ही बिक गया। साथ ही सैमसंग, सोनी अपना 4.8 लाख का 65-67 इंच का 4के टीवी फ्लिपकार्ट पर बेच रहे हैं। ऑनलाइन बिकने वाले वन प्लस स्मार्टफोन ने भी 30000 रुपये वाले सेगमेंट में एप्पल और सैमसंग को पीछे छोड़ दिया है। फिलहाल करीब 60 फीसदी प्रीमियम स्मार्टफोन ऑनलाइन खरीदे जाते हैं। पहले स्मार्टफोन ब्रांड 8000-15000 रुपए वाले मोबाइल फोन को ऑनलाइन एक्सक्लूसिव लॉन्च करते थे वहीं अब 20000-35000 रुपये वाले फोन को ऑनलाइन लॉन्च किया जाता है। कुल स्मार्टफोन बिक्री का 35 फीसदी सिर्फ ऑनलाइन प्लाटफॉर्म पर होता है। वहीं, 15 फीसदी टीवी, 6-8 फीसदी फ्रीज या वॉशिंग मशीन जैसे अप्लायंस की खरीदारी ऑनलाइन होती है।


महंगे और प्रीमियम प्रोडक्ट की डिमांड बड़े शहरों के साथ-साथ छोटे शहरों में भी देखने को मिल रही है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऑनलाइन वेबसाइट पर लोगों का भरोसा जैसे जैसे बढ़ेगा, उतनी ही इन प्रोडक्ट की मांग भी बढ़ेगी।