Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

भारत और अमेरिकी के बीच नवबंर में होगा 2+2 डायलॉगः विदेश सचिव

भारत और अमेरिका के बीच होने वाला वार्षिक 2+2 डायलॉग इस साल वॉशिटन में नवबंर में होगा।
अपडेटेड Sep 04, 2021 पर 20:04  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत और अमेरिका के बीच होने वाला वार्षिक 2+2 डायलॉग इस साल वॉशिटन में नवबंर में होगा। विदेश सचिव  हर्षवर्धन श्रृंगला ने आज इस बात की जानकारी दी।


हर्षवर्धन श्रृंगला ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि हमारी नजरें भारत और अमेरिकी के बीच होने वाली  2+2 डायलॉग पर टिकी हुई हैं। यह  2+2 डायलॉग नवबंर में होगा जिसकी निश्चित तिथि अभी निर्धारित नहीं हुई है।


श्रृंगला ने यह जानकारी शुक्रवार को वॉशिटन में भारतीय पत्रकारों को दी। शुक्रवार को ही वह अपनी न्यूयॉर्क की तीन दिन की सफल यात्रा के बाद वॉशिटन आए थे। वॉशिटन में उन्होंने बाइडन प्रशासन के टॉप अधिकारियों से मुलाकात की। जिसमें अमेरिका के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट Antony Blinken शामिल थे।


गौरतलब है कि भारत और अमेरिकी के बीच होने वाले  2+2  मंत्री स्तरीय बातचीत में दोनों देशों के विदेश और रक्षा मंत्री शामिल होते हैं। दोनों देशों के बीच होने वाली पहली  2+2 बातचीत नए दिल्ली में 2018 में हुई थी जबकि पिछली मीटिंग भी दिल्ली में हुई थी। अब अगली मीटिंग अमेरिका में होगी।


नवबंर में होने वाली इस बातचीत में भारत के विदेश मामलों के मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिका के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट एंटोनी ब्लिंकन (Blinken) और डिफेंस सेक्रेटरी लॉयड ऑस्टिन (Lloyd Austin) शामिल होंगे। यह नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के कार्यकाल में होने वाली पहली 2+2 बातचीत होगी।


विदेश सचिव  हर्षवर्धन श्रृंगला के अमेरिका यात्रा के दौरान अफगानिस्तान के मुद्दे के अलावा तमाम क्षेत्रिय और सैन्य मुद्दों पर बातचीत हुई। श्रृंगला की इस यात्रा के दौरान इसी साल अमेरिका में होने वाली क्वाड बैठक से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा हुई। बता दें कि क्वाड (Quad) अमेरिका, इंडिया, ऑस्ट्रेलिया और जापान इन 4 देशों के समूह को कहा जाता है। इन 4 देशों ने 2017 में चीन की विस्तारवादी और आक्रामक नीतियों से निपटने के लिए क्वाड का गठन किया था।


श्रृंगला ने यह भी बताया कि अमेरिका के क्लाइमेट चेंज से संबंधित स्पेशल दूत  John Kerry जल्द ही भारत यात्रा पर आने वाले हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।