Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

US-China ट्रेड वॉर से भारत को मिला फायदा, 75.5 करोड़ डॉलर का किया अतिरिक्त एक्सपोर्ट : अंकटाड

अमेरिकी-चीन ट्रेड वॉर से ताइवान, मैक्सिको और यूरोपीय देशों को काफी फायदा हुआ है। जबकि कोरिया, कनाड़ा और भारत को कम लाभ हुआ है।
अपडेटेड Nov 06, 2019 पर 17:56  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिका और चीन की तनातनी के बीच दोनों देशों को इसका नुकसान तो हुआ है। इस ट्रेड का फायदा भारत को मिला है। भारत ने कई वस्तुओं का एक्सपोर्ट अमेरिका को अतिरिक्त रूप से किया है।


भारत ने साल 2019 की पहली छमाही में अमेरिका को 75.5 करोड़ डॉलर का अतिरिक्त एक्सपोर्ट किया है। इसमें सबसे अधिक एक्सपोर्ट भारत ने मेटल्स और अयस्क (Ore) का किया है। साथ ही फूड प्रोडक्ट्स, फर्नीचर, टेक्सटाइल आदि चीजों का एक्सपोर्ट किया है। 


एक स्टडी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमेरिका-चीन की ट्रेड वॉर से द्विपक्षीय ट्रेड में तेजी से गिरावट आई है। साथ ही कंज्यूमर के लिए कीमतों में उछाल आया है। इसके साथ ही जो देश ट्रेड वॉर में शामिल नहीं थे, उन देशों से इम्पोर्ट बढ़ा है। 


इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर के चलते 2019 में पहली छमाही में तकरीबन 21 करोड़ डॉलर के बिजनेस पर असर पड़ा है। अंकटाड ने कहा कि ट्रेड वॉर से ताइवान, मैक्सिको और यूरोपीय देशों को काफी फायदा हुआ है। जबकि कोरिया, कनाड़ा और भारत को कम लाभ हुआ है। हालांकि फिर भी यह पर्याप्त है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।