Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत और चीन का सहयोग बहुत अहम: Global Times

ग्लोबल टाइम्स के लेख में भारत में लॉकडाउन से उत्पन्न आर्थिक और सामाजिक समस्यायों पर भी टिप्पणी की गई है।
अपडेटेड May 11, 2020 पर 18:25  |  स्रोत : Moneycontrol.com

चाइनीज डेली ग्लोबल टाइम्स (Chinese daily Global Times) ने अपने एक लेख में कहा है कि COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत और चीन का सहयोग बहुत अहम है।


ग्लोबल टाइम्स ने अपने इस लेख में कहा है कि  COVID-19 के खिलाफ संघर्ष में दोनों देश कई क्षेत्रों में आपसी सहयोग कर सकते हैं। इसमें मेडिकल उत्पादों की आपूर्ति, इस महामारी से लड़ने के दौरान मिले अनुभव की भागीदारी और इसके लिए वैक्सीन का विकास आदि शामिल हैं।


गौरतलब है कि ग्लोबल टाइम्स एक अंग्रेजी भाषा का समाचार पत्र है जो पीपुल्स डेली द्वारा प्रकाशित किया जाता है। पीपुल्स डेली का स्वामित्व कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना की सेंट्रल कमिटी के पास है। इस तरह से देखें तो उक्त लेख में दिए गए विचार चीनी सरकार के ही विचार हैं।


Qian Feng द्वारा लिखे गए इस लेख में देश भर में लॉकडाउन लागू करने की प्रशंसा की गई है और कहा गया है कि इसके बहुत ही अच्छे परिणाम मिले हैं लेकिन इस लेख में देश में लागू लॉकडाउन से उत्पन्न परेशानियों को भी हाइलाइट किया गया है।


लेख में कहा गया है कि पूरे देश में लागू लॉकडाउन से घरेलू स्तर पर बहुत सारी परेशानियां पैदा हुई हैं। जैसे देश के चिकित्सा संस्थानों में अभी भी मेडिकल हार्डवेयर और संसाधनों की कमी बनी हुई है।


बता दें कि भारत में लॉकडाउन 25 मार्च को शुरु हुआ और ये 18 मई को उठाया जा सकता है। इस लेख में कहा गया है कि लॉकडाउन पॉलिसी लागू रहने के चलते देश में तमाम  सामाजिक और आर्थिक समस्याएं देखने को मिल रही हैं। उदाहरण के लिए भारत के लगभग 80 फीसदी कर्मचारी बगैर किसी वैधानिक सुरक्षा के साथ काम करते हैं और बिना किसी सामाजिक सुरक्षा नीति के इनकी सहायता करना एक चुनौती भरा काम होगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।