Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Network18 Exclusive: कोरोना के खिलाफ भारत ने सबसे अच्छे तरीके से लड़ाई लड़ी: अमित शाह

अमित शाह ने माना कि कोरोना से इकोनॉमी प्रभावित हुई है लेकिन भारत जल्द ही और मजबूत बनकर उभरेगा
अपडेटेड Jun 02, 2020 पर 16:57  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आज पूरी दुनिया मानती है कि भारत ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में बहुत कामयाबी और बेहतर तरीके से जंग लड़ी है। ये कहना है कि गृह मंत्री अमित शाह का। नेटवर्क 18 ग्रुप के एडिटर इन  चीफ राहुल जोशी के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में अमित शाह ने कहा कि भारत ने वक्त रहते यहां तक कि वक्त से पहले अलर्ट होकर महामारी की रोकथाम को लेकर कदम उठाए और यही वजह है कि भारत के हालात आज दुनिया के दूसरे देशों की तुलना में काफी बेहतर है।


 इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में अमित शाह ने आगे कहा कि स्वदेशी अपनाने से भारत आत्मनिर्भर बनेगा।  उन्होंनें हर भारतीय से स्वदेशी अपनाने की अपील की है। राजनीति पर बात करते हुए अमित शाह ने ममता बनर्जी को भी जवाब दिया है। इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि अगर वो चाहती हैं BJP बंगाल में सरकार चलाए तो जनता इसे पूरा करेगी, बंगाल में BJP पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनाएगी।


वहीं आत्मनिर्भर भारत और इकोनॉमी की मुश्किलों पर भी अमित शाह ने माना कि कोरोना से इकोनॉमी प्रभावित हुई है लेकिन भारत जल्द ही और मजबूत बनकर उभरेगा। वहीं स्वदेशी को अपनाने से भारत आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ेगा।


देश में कोरोना की हालत पर बात करते हुए उन्होंने आगे कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत कोरोना के खिलाफ जोरदार लड़ाई लड़ रहा है। देश में अभी तक प्रति 1 लाख पर 12.6 लोग कोरोना से प्रभावित हुए हैं जो अमेरिका, ब्राजील और दूसरे देशों की तुलना में काफी बेहतर है।


ताजे आकंड़ों के मुताबिक भारत की रिकवरी रेट 42 फीसदी है। उन्होंने आगे कहा कि  COVID-19 के खिलाफ हमारा यह संघर्ष हमारी बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने यह भी कहा कि सभी राजनीतिक मतभेदों को भुलाकर देश की सभी राज्य सरकारों ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जोरदार काम किया है। 130 करोड़ भारतीय पीएम मोदी के साथ कंधा मिलाकर  COVID-19 के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं। देश के सभी जिलों में स्वास्थ्य से संबंधित बुनियादी सुविधाओं में काफी सुधार आया है।


लॉकडाउन के दौरान देश में उत्पन्न हुए प्रवासी मजदूर संकट पर बात करते हुए गृहमंत्री ने कहा कि अगर लॉकडाउन के पहले प्रवासी मजदूरों को उनके गृहराज्यों में भेजा जाता तो इससे और बड़ी समस्या खड़ी हो जाती क्योंकि तब राज्य सरकारें इस महामारी से लड़ने के लिए तैयार नहीं थी और राज्यों में पर्याप्त टेस्टिंग और क्ववराइंटन सुविधाएं नहीं थी।


उन्होंने आगे कहा कि प्रवासी मजदूरों के लिए मोदी सरकार ने बसों और ट्रेनों का इंतजाम किया है और अब तक 55 लाख प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्यों में भेजा जा चुका है। रेलवे ने उनके घर लौटने में मदद किया है। घर लौटे अधिकांश मजदूरों ने अपना क्ववराइंटन पीरियड भी पूरा कर लिया है और अब वह अपने परिवार के साथ रह रहे हैं।


पीएम मोदी के वोकल फॉर लोकल नारे पर अपनी बात रखते हुए कहा अमित शाह ने कहा कि  इससे देश में विदेशी निवेश में कोई कमी नहीं आएगी। हमें विश्वास है कि इससे हमारी इकोनॉमी को नया उत्साह मिलेगा। भगवान भी उन्हीं की सहायता करते हैं जो उम्मीद और रणनीति के साथ काम करते हैं। 


होम मिनिस्टर ने इस इंटरव्यू में भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा तनाव पर भी अपनी बात रखी और कहा कि इस मुद्दे पर भारत और चीन के बीच डिप्लोमेटिक लेवल पर बात हो रही है। मोदी सरकार इस मुद्दे पर कोई समझौता नहीं करेगी।


मध्यप्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने और सीनियर कांग्रेस लीडर ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने से संबंधित सवाल पर अमित शाह ने कहा कि मध्यप्रदेश कांग्रेस में यह विद्रोह लीडरशिप के अनादर की वजह से हुआ है।


उन्होंने आगे कहा कि मोदी सरकार 1.0 और 2.0 कार्यकाल को अलग-अलग करके नहीं देखा जाना चाहिए। 2014 से 2019 के 5 साल की अवधि में पीएम मोदी ने महान भारत की बुनियाद रखी। बीजेपी सरकार के पहले 5 साल के कार्यकाल में देश की सीमा सुरक्षा मजबूत हुई और जीएसटी जैसी व्यवस्था लागू की गई। हमने देश में दलाली व्यवस्था को पूरी तरह समाप्त करते हुए गरीबों तक सीधे सरकारी सहायता उपलब्ध कराने की व्यवस्था शुरु की।


सरकार के दूसरे कार्यकाल में लंबे समय से प्रतीक्षित चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) का गठन किया गया। इसके अलावा आर्टिकल 370 को खत्म किया गया। उन्होंने आगे कहा कि मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में सिटीजन संशोधन अधिनियम (CAA) लागू किया जिसके खिलाफ देशभर में प्रदर्शन देखने को मिला।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।