Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

भारत-न्यूजीलैंड महामुकाबला, क्या होगी सही स्ट्रैटेजी

प्रकाशित Thu, 13, 2019 पर 08:46  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

वर्ल्ड कप में आज भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड के साथ होगा। दोनों टीमें पूरे फॉर्म में हैं लेकिन प्रैक्टिस मैच में न्यूजीलैंड ने विराट की सेना को हराया था इसलिए कह सकते हैं कि उनका पड़ला कुछ भारी है। हालांकि भारत ने अब तक दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी है, ये दोनों टीमें मजबूत मानी जाती हैं। लेकिन हमारे लिए चिंता इस बात की भी है हमारा एक महत्वपूर्ण बैट्समैन शिखर धवन चोटिल है, उनका अंगूठा टूट गया है। अगले दो मैंचों में तो वो नहीं खेलेंगे। उनकी जगह कौन लेगा ये तय नहीं हुआ है। हालांकि रेस में अंबाती रायडू, ऋषभ पंत, विजय शंकर और दिनेश कार्तिक हैं और सभी में कुछ न कुछ खास है लेकिन क्या वो धवन की जगह ले सकते हैं, न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट की सेना की क्या स्ट्रैटेजी होनी चाहिए, इस खास शो में इसी मुद्दे पर खास चर्चा हो रही है।


इस विश्वकप में भारत के आगामी मुकाबलों की बात करें तो आज नॉटिंघम में भारत की न्यूजीलैंड के साथ भिड़ंत होने वाली होगी। 16 जून को भारत-पाकिस्तान आमने-सामने होंगे। वहीं, 27 जून को विराट की सेना वेस्ट इंडीज से भिड़ेगी। 30 जून को भारत बनाम इंग्लैंड होगा जबकि 2 जुलाई को भारत और बांग्लादेश आमने-सामने होंगे। 6 जुलाई को भारत का मुकाबला श्रीलंका से होगा।


अभी तक न्यूजीलैंड एक भी वर्ल्ड कप नहीं जीत पाया हा जबकि भारत 2 बार वर्ल्ड कप जीता है। न्यूजीलैंड की टीम 6 बार सेमीफाइनल में पहुंची है। वर्ल्ड कप रिकॉर्ड की बात करें तो अब तक वर्ल्ड कप में भारत और न्‍यूजीलैंड ने 7 मैच खेले हैं जिनमें से भारत ने 3 और न्‍यूजीलैंड 4 मैच जीते हैं। वनडे रिकॉर्ड की बात करें तो भारत और न्यूजीलैंड ने 105 वनडे खेले हैं। जिनमें से भारत ने 55 और न्यूजीलैंड ने 45 मैच जीते हैं जबकि 5 मैच का कोई नतीजा नहीं निकला है।


अब तक वर्ल्ड कप में भारत ने दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को हराया है। दक्षिण अफ्रीका को भारत ने 6 विकेट से मात दी है। वहीं, ऑस्‍ट्रेलिया को 36 रन से हराया है। धवन ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 117 रन बनाए हैं। बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल अच्छी फॉर्म में हैं। वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड ने अब तक 3 मैच खेले और सभी मैच जीते हैं।