Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

माइक पॉम्पियो के साथ बैठक में भारत ने उठाया ईरान से तेल और गैस खरीद का मुद्दा

प्रकाशित Wed, 26, 2019 पर 16:17  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल पॉम्पियो के साथ बैठक में भारत ने ईरान से तेल और गैस खरीदने का मुद्दा जोर शोर से उठाया। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका से साफ कह दिया कि एनर्जी सेक्टर अफोर्डेबल होना चाहिए यानी तेल हो या गैस वाजिब कीमत पर मिलनी चाहिए। लेकिन ईरान पर पाबंदी से छूट मिलने के आसार कम हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि माइक पॉम्पियो के साथ अमेरिका में रह रहे भारतीयों पर भी बातचीत हुई है और उन्हें उम्मीद है कि उनसे जुड़े मसलों पर समझदारी बढ़ेगी।


भारत और अमेरिका व्यापार के मुद्दों पर व्यावहारिक और सकारात्मक रवैया अपनाएंगे और दोनों देशों के लिए बेहतर नतीजे निकालने की कोशिश की जाएगी। दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने साझा बयान में इस बात की घोषणा की। भारत दौरे पर आए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल के साथ मुलाकात की। इन मुलाकातों में रक्षा, ऊर्जा, व्यापार, अंतरराष्ट्रीय मसलों, आतंकवाद और अंतरीक्ष जैसे क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा हुई। माइक पॉम्पियो ने कहा है कि दोनों देशों के संबंध नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं और व्यापार के क्षेत्र के मतभेद भी दूर कर लिए जाएंगे।


माइक पॉम्पियो ने कहा कि व्यापारिक मित्रों के बीच में मतभेद होते ही हैं। US मार्केट एक्सेस और ट्रेड बैरियर हटाने के पक्ष में है। हमारी मित्रता के बीच मतभेदों पर ध्यान है। व्यापारिक मतभेद दूर करने के लिए काम करते रहेंगे। दोनों देशों के लिए अच्छे नतीजों की उम्मीद है।