Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

मेक इन इंडिया के तहत भारत हर महीने 50 लाख PPE सूट करेगा निर्यातः पीयूष गोयल

पीयूष गोयल ने ट्वीट करके कहा है कि मेक इन इंडिया अभियान को गति देने के लिए हर महीने करीब 50 लाख PPE सूट को निर्यात किया जायेगा
अपडेटेड Jul 01, 2020 पर 14:58  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लगाये गये लॉकडाउन के कारण इकोनॉमी में जोरदार गिरावट देखने को मिली है। हालांकि पूरे विश्व के करीब सभी देशों की यही स्थिति है और हर देश अपने तरीके से अपनी इकोनॉमी में तेजी लाने के लिए तमाम उपाय कर रहे हैं। भारत में भी केंद्र सरकार ने इकोनॉमी को गति देने के लिए भारतीय बाजारों में बने माल को निर्यात करने को प्राथमिकता देने का निर्णय लिया है। इस मुहिम के तहत देश में बने हुए करीब 50 लाख पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (PPE) किट को हर महीने निर्यात करने का फैसला लिया है, केंद्रीय वाणिज्यमंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके ये जानकारी दी।


पीयूष गोयल ने ट्वीट करके कहा है कि मेक इन इंडिया अभियान को गति देने के लिए हर महीने करीब 50 लाख PPE सूट को निर्यात किया जायेगा। इस ट्वीट में उन्होंने इससे संबंधित एक सूचनापत्र भी शेयर किया है। कोरोना का उपचार करते समय संक्रमण से बचने के लिए डॉक्टर, नर्स और मेडिकल अधिकारियों द्वारा ऐहतियात और सुरक्षा के लिए PPE सूट पहना जाता है। वाणिज्यमंत्री ने कहा है कि इसके साथ ही गोगल्स, फेस शील्ड, मास्क, दास्तानों, हैंड कवर, शू कवर जैसी चीजों के निर्यात की भी परमिशन दी है।


सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि महीने में 50 लाख PPE किट के निर्यात की सीमा तय की गई है। निर्यात की परमिशन इसे निर्यात करने के लिए आवेदन करने वाले लाइसेंसधारी निर्यातकों को नियमानुसार प्रदान की जायेगी।


कोरोना से लड़ाई के लिए PPE किट बहुत महत्वपूर्ण है। लोकसत्ता में छपी खबर के मुताबिक पहले भारत में इसका निर्माण नहीं होता था परंतु मई महीने में भारतीय कंपनियों ने इसका निर्माण शुरू किया। आंकड़ों पर नजर डालें तो इस समय भारत में एक दिन में 2.06 लाख PPE किट का निर्माण हो रहा है। मई महीने में देश की 52 कंपनियों ने PPE किट का उत्पादन शुरू किया है।


इसमें सबसे महत्वपूर्ण ये है कि देश की अग्रणी कंपनियों में से एक रिलायंस ने PPE किट का निर्माण शुरू किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा चीन से 3 गुना कम कीमत पर ये PPE किट बनाने की शुरूआत की जा चुकी है। रिलायंस के सिलवासा स्थित प्रोजेक्ट में रोज 1 लाख PPE किट बनाई जा रही है।


(डिस्क्लेमर: नेटवर्क 18 मीडिया एंड इनवेस्टमेंट लिमिटेड पर इंडिपेंडेंट मीडिया ट्रस्ट का मालिकाना हक है। इसकी बेनफिशियरी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज है।)


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।