Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

भारतीय रेल ने कर्मचारियों को किया आश्वस्त, नहीं जाएगी नौकरी

आनंद एस. खाटी ने कहा कि भारतीय रेल संख्या में कटौती नहीं कर रही है, सही व्यक्ति को सही काम दे रही है।
अपडेटेड Jul 05, 2020 पर 17:18  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारतीय रेल ने 3 जुलाई को कहा है कि आने वाले दिनों में उसके कुछ कर्मचारियों के जॉब प्रोफाइल में बदलाव हो सकता है लेकिन उनकी नौकरियां नहीं जाएंगी। बात दें कि इसके एक दिन पहले रेलवे ने अपने जनरल मैनेजरों को भेजी गई एक चिठ्ठी में निर्देश दिया था कि रेलवे की 50 फीसदी रिक्तियां घटा दी जाएं और नए पदों कि पर रोक लगा दी जाए।


एक ऑनलाइन ब्रीफिंग में डायरेक्टर जनरल (HR)रेलवे बोर्ड आनंद एस खाती ने कहा कि रेलवे डाउनसाइजिंग न करके राइट साइजिंग पर फोकस करेगी यानी नौकरियों में कटौती न करके लोगों की सही जगह पर नियुक्ति या स्थानान्तरण  करेगी। आनंद एस. खाटी ने कहा कि भारतीय रेल संख्या में कटौती नहीं कर रही है, सही व्यक्ति को सही काम दे रही है। उन्होंने कहा कि भारतीय रेल में नई तकनीकि के आने से कुछ लोगों का काम बदल सकता है, ऐसे में उन्हें नये काम की ट्रेनिंग दी जाएगी लेकिन किसी की नौकरी नहीं जाएगी।


उन्होंने  आगे कहा कि हम सही व्यक्ति को सही काम देंगे, नौकेरी से नहीं निकालेंगे। इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारतीय रेल देश का सबसे बड़ा इम्प्लायर बना रहेगा। हम अकुशलका वाली नौकरियों से कुशलता वाली नौकरियों की ओर जा रहे हैं।


आनंद एस खाती ने इस ब्रीफिंग में आगे कहा कि गुरुवार को दिए गए आदेश से मतलब ऐसे पदों पर नियुक्ति करने से बचना है जहां कोई काम नहीं है, ऐसा करके भारतीय रेल उचित जगहों पर नयी वैकेंसी बना सकती है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जिन पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया जारी है, वह जारी रहेगी और नियुक्तियां भी होंगी। जिन नियुक्तियों के संबंध में विज्ञापन या अधिसूचना जारी हो चुकी है, उनमें भी कोई बदलाव नहीं होगा।


भारतीय रेल में फिलहाल 12,18,335 कर्मचारी है और वह अपनी कमाई का 65 प्रतिशत हिस्सा वेतन और पेंशन पर खर्च करती है। 2018 से रेलवे ने सेफ्टी कटेगरी में 72,274 और  नान-सेफ्टी कटेगरी में 68,366  रिक्तियों का एलान किया है। इस तरह रेलवे में इस समय कुल 1,40,640 रिक्तियां हैं।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।