Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

1 जनवरी 2020 से Indian Ships पर सिंगल यूज प्लास्टिक होगी बंद

भारतीय जहाजों के अलावा विदेशी जहाज जो भारत में आएंगे, उन पर भी सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद किया जाएगा।
अपडेटेड Nov 04, 2019 पर 14:51  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सिंगल यूज प्लास्टिक की रोक पर मोदी सरकार के अभियान को बल मिलता दिख रहा है। कई जगहों से इसे विदाई देने की शुरुआत हो गई है। Directorate General of Shipping (DGS)  ने अपने यहां सिंगल यूज प्लास्टिक पर 1 जनवरी 2020 से रोक लगाने की बात कही है। साथ ही ये भी कहा है कि विदेशी जहाज जो भारतीय जल क्षेत्र की सीमा में होंगे, उन पर भी सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगाई जाएगी। 


दरअसल अगले साल से जनवरी से भारत में सिंगल यूज प्लास्टिक पर सख्य नियम बनाए जाने वाले हैं। इससे कई विभागों ने अभी से सिंगल यूज प्लास्टिक से बॉय-बॉय करने का मूड बना लिया है।


भारतीय जहाजों पर कई प्रकार के सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगा दी गई है। भारतीय जहाजों में सिंगल यूज प्लास्टिक के तौर पर आईसक्रीम, प्लास्टिक की बोतलें, बैग, कंटेनर, फूड पैकेजिंग, फ्रीजर बैग, कंटनेर, हॉट ड्रिंक कप और सिंगल यूज प्लास्टिक से बने बर्तन का उपयोग नहीं किया जा सकेगा। लेकिन 10 लीटर तक के पानी की बोतल ले जाने की अनुमति दी गई है।


इस मामले में DGS ने एक गाइडलाइंस जारी की है, जिसमें कहा गया है कि इसे नियम को सख्ती के साथ पालन किया जाए। जांच पड़ताल के दौरान कहीं भी सिंगल यूज प्लास्टिक नहीं दिखाई देनी चाहिए। साथ ही ये भी कहा है कि नियमों का पालन नहीं करने पर हिरासत में लिया जा सकता है। इसके अलावा ये भी कहा गया है कि विदेशी जहाजों को भारतीय जल क्षेत्र में आने पर उन्हें सिंगल यूज प्लास्टिक से जुड़ी सभी चीजें बतानी होगी। और उन वस्तुओं को इंडियन पोर्ट्स में नहीं उतारा जाएगा।


जानिए क्या है सिंगल यूज प्लास्टिक


सिंगल यूज प्लास्टिक उसे कहते हैं, जिसका प्रयोग केवल एक ही बार किया जाता है। इसमें प्लास्टिक की थैलियां, प्लेट, ग्लास, चम्मच, बोतलें, स्ट्रॉ और थर्माकोल शामिल हैं। इनका एक बार इस्तेमाल के बाद फेंक दिया जाता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।