Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

दिसंबर तिमाही में कम होगी GDP ग्रोथ, नोमुरा ने जताया अनुमान

नोमुरा ने इस साल दिसंबर तिमाही में GDP ग्रोथ 4.3 फीसदी रहने का अनुमान जताया है।
अपडेटेड Dec 12, 2019 पर 18:25  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिसंबर तिमाही में भारत की आर्थिक वृद्धि दर यानी GDP ग्रोथ 4.3 फीसदी रह सकती है। जापान की फाइनेंशियल सर्विसेज प्रोवाइडर कंपनी नोमुरा ने ये अनुमान जताया है। NBFCs सेक्टर में संकट का असर GDP ग्रोथ पर पड़ रहा है। हालांकि नोमुरा का मानना है कि वर्ष 2020 की पहली तिमाही में GDP ग्रोथ में मामूली सुधार होगा और यह 4.7 फीसदी रह सकती है। हालांकि कई जानकारों का भी मानना है कि अब यहां से हालात बेहतर होगें।


बता दें कि सरकारी आंकड़ों के मुताबिक चालू वित्त वर्ष (2019-20) की दूसरी तिमाही में GDP ग्रोथ 4.5 फीसदी पहुंच गई है। जो कि 6 साल में किसी एक तिमाही की सबसे बड़ी गिरावट है। इससे पहले मार्च 2013 तिमाही में देश की GDP ग्रोथ इसी स्‍तर पर थी।
नोमुरा ने 2019 में GDP ग्रोथ 4.9 फीसदी रहने का अनुमान व्यक्त किया है। पहले उसने 5.3 फीसदी ग्रोथ का अनुमान लगाया था। नोमुरा को 2020 में 5.5 फीसदी ग्रोथ रहने की उम्मीद है। पहले उसने 6.3 फीसदी ग्रोथ का अनुमान जताया था। हालांकि, 2021 में उसने ग्रोथ 6.5 फीसदी रहने का अनुमान जताया है।


नोमुरा की चीफ इकोनॉमिस्ट सोनल वर्मा ने कहा कि NBFCs सेक्टर में लंबा संकट खिंचने के चलते घरेलू लोन मिलने में दिक्कते आ रही हैं। उन्होंने कहा कि रिकवरी तो रही है, लेकिन काफी देरी से हो रही है। यही वजह है कि 2020 में जितनी ग्रोथ हो सकती थी, उससे कम हैं।


उन्होंने कहा कि साल 2020 की दूसरी तिमाही में RBI रेपो रेट में कटौती कर सकता है।
 
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।