Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

भारत की GDP ग्रोथ में सुस्ती अस्थाई, ग्रोथ में सुधार की पूरी उम्मीद: IMF

IMF के मुताबिक भारत की GDP ग्रोथ में सुस्ती अस्थाई लग रही है। आने वाले दिनों में ग्रोथ में सुधार की पूरी उम्मीद है।
अपडेटेड Jan 27, 2020 पर 09:39  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

भारत की GDP ग्रोथ में सुस्ती अस्थाई लग रही है। आने वाले दिनों में ग्रोथ में सुधार की पूरी उम्मीद है। ये कहना है इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड की चीफ क्रिस्टेलिना जियोर्जिवा का। स्विट्जरलैंड के दावोस में चल रहे ग्लोबल समिट वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में जियोर्जिवा ने ये भी कहा कि अक्टूबर 2019 में IMF ने जब वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक जारी किया था, उस वक्त के मुकाबले अब दुनिया भर में हालात बेहतर दिख रहे हैं जिसकी वजह अमेरिका-चीन के बीच व्यापार विवाद थमने और टैक्स दरों में कटौती माना जा रहा है।


इसके साथ ही जियोर्जिवा ने ये भी कहा कि अक्टूबर 2019 में जब आईएमएफ ने ग्‍लोबल इकोनॉमी आउटलुक की घोषणा की थी, उस समय के मुकाबले जनवरी 2020 में दुनिया अच्छी स्थिति में दिख रही है। जियोर्जिवा के मुताबिक अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर सुलझने की वजह से माहौल सकारात्मक बन गया है। उन्होंने आगे कहा कि हमने एक बड़े बाजार भारत में गिरावट देखी है, लेकिन हमारा मानना है कि यह अस्थाई है। हमें आने वाले समय में गति बढ़ने का अनुमान है। इंडोनेशिया और वियतनाम जैसे कुछ दूसरे बेहतर बाजार भी हैं। जियोर्जिवा के मुताबिक कई अफ्रीकी देश भी अच्छा कर रहे हैं लेकिन मैक्सिको जैसे कुछ देश अच्छा नहीं कर रहे हैं।


जियोर्जिवा ने आगे कहा कि ट्रेड वॉर सुलझने से वैश्विक अर्थव्यवस्था में जारी कारोबारी तनाव में कमी आई है। इसके अतिरिक्त टैक्‍स में कटौतियां भी महौल को पॉजिटिव बनाने में सहायक हैं। हालांकि, वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए 3.3 फीसदी की ग्रोथ रेट को अच्छा नहीं कहा जा सकता। उन्होंने ये भी कहा कि हम पहले से अधिक जोखिम वाली दुनिया में हैं। अभी जनवरी ही गुजर रहा है और अभी ही कुछ ऐसी घटनाएं हो गई हैं जो ग्लोबल इकोनॉमी के सामने खतरा उत्पन्न कर रही हैं।


बता दें कि इससे पहले 20 जनवरी को जारी आउटलुक में IMF ने भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान 6.1 फीसदी से घटाकर 4.8 फीसदी कर दिया था। आर्थिक सुस्‍ती की वजह से आलोचना झेल रही केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को IMF यानी अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की प्रमुख क्रिस्टालिना जियोर्जिवा के इस ताजा बयान से थोड़ी राहत मिलेगी।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।