Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

TikTok के भारतीय संस्करण Mitron ने लॉन्च के बाद 1 महीने में बनाया 5 मिलियन डाउनलोड का रिकॉर्ड

आईआईटी रुड़की के एक स्टूडेंट ने मित्रों ऐप डेवलप किया है। यह ऐप ठीक उसी तरह काम करता है जैसे उसका चाइनीस प्रतिस्पर्धी टिकटॉक।
अपडेटेड May 26, 2020 पर 18:04  |  स्रोत : Moneycontrol.com

यूट्यूब बनाम टिकटॉक इंटरनेट वार और कोरोना वायरस महामारी के चलते चीन के खिलाफ पैदा हुए गुस्से का फायदा एक भारतीय ऐप मित्रों (Mitron) को मिला है। यह ऐप एक शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप है जिसने अपने जारी होने के 1 महीने के अंदर गूगल प्ले स्टोर पर दूसरा स्थान हासिल कर लिया है।


इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर ( Google Play Store) से अब तक 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। एक मोबाइल मार्केटिंग और डेटा एनालिटी कंपनी के दीपक अबोट के मुताबिक इस भारतीय वीडियो शेयरिंग ऐप को प्रति दिन औसतन 5 लाख डाउनलोड्स मिल रहे हैं।


इस ऐप का नाम और इसका शॉर्ट वीडियो फॉर्मेंट इसके तेजी से होने वाले ग्रोथ का कारण माना जा रहा है। हिंदी के मित्रों शब्द का मतलब दोस्त या फ्रेंड होता है।


बता दें कि यह शब्द पीएम मोदी द्वारा अपने भाषणों और संबोधनों में सामान्य तौर पर उपयोग में आता है। इस शब्द का प्रयोग पीएम मोदी पूरी दुनिया में फैले भारतीयों को संबोधित करने के लिए उपयोग करते हैं।


आईआईटी रुड़की के एक स्टूडेंट ने मित्रों ऐप डेवलप किया है। यह ऐप ठीक उसी तरह काम करता है जैसे उसका चाइनीस प्रतिस्पर्धी टिकटॉक। इसका यूजर्स इंटरफेस बड़ा ही सरल है जिसके जरिए वीडियो की क्रिएटिंग, एडिटिंग और शेयरिंग बहुत ही आसान हो जाती है।


टिकटॉक की तरह ही इसके यूजर्स भी इस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध तमाम तरह के वीडियो को खोजने के लिए ऊपर या नीचे स्वाइप कर सकते हैं। यूजर्स को अपना वीडियो अपलोड करने के लिए साइनअप करने की जरुरत होती है। साइनअप करने के बाद यूजर्स रिकॉर्ड बटन को टैप कर सकता है। उसके बाद वीडियो को अडिट करके उस वीडियो को अपलोड करने के लिए पब्लिश बटन टैप कर सकता है। इस ऐप पर दूसरे यूजर्स के अपलोडेड वीडियो को देखने को लिए उनको फॉलो भी किया जा सकता है।


हालांकि इस ऐप को काफी अच्छी प्रारंभिक सफलता मिली है लेकिन इसको अपनी ग्रोथ को बनाए रखने में कड़ी मस्कत करनी पड़ेगी। तमाम तरह के विवादों के बावजूद टिकटॉक भारत और दूसरे बाजारों में काफी लोकप्रिय बना हुआ है। 2019 में भारतीयों ने इस ऐप पर 5.5  अरब घंटे बिताए। चीन के बाद भारत ही टिकटॉक का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।