Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

इंटरनेशनल फुटवेयर फेयर से इंडस्ट्री को मिलेगा बढ़ावा!

प्रकाशित Sat, 04, 2018 पर 13:13  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

फुटवियर और लेदर इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली के प्रगति मैदान में इंडिया इंटरनेशनल फुटवियर फेयर लगा है। 2 अगस्त को शुरु हुए इस मेले का आज आखिरी दिन है। फेयर में शामिल कंपिनयों का मानना है कि सरकार के मेक इन इंडिया कदमों से इंडस्ट्री को काफी फायदा हुआ है।


इंडिया इंटरनेशमनल फुटवियर फेयर के 3 दिन के लिए लगे इस मेले में करीब 205 ब्रांड ने हिस्सा लिया जिसमें भारतीय कंपनियों के साथ-साथ चीन, ताइवान और जापान की कंपनियों ने भी शिरकत की। इंडस्ट्री का मानना है कि एसे एक्जीबिशन से कंपनियों को नए डिजाइन शोकेस करने का मौका मिलता है। साथ ही कारोबार बढ़ाने में भी मदद मिलती है। फुटवियर इंडस्ट्री सरकार के मेक इन इंडिया का एक अहम सेक्टर है। इंडस्ट्री का मानना है कि सरकार की नीतियों से आने वाले पांच साल में ये इंडस्ट्री 1 लाख करोड़ की हो सकती है।


फुटवियर इंडस्ट्री रोजगार के नजरिए से भी एक अहम सेक्टर है। ये सेक्टर करीब 40 लाख परिवारों को रोजगार देता है। और करीब 3 लाख 24 हजार नौकरियां पैदा करने की क्षमता रखता है। हालांकि इंडस्ट्री का मानना है कि स्कील्ड लेबर और टेक्निकल सपोर्ट की कमी सेक्टर की ग्रोथ में रुकावट पैदा कर सकती है।


भारत के लेदर और लेदर प्रोडक्ट के एक्सपोर्ट में फुटवियर का 45 फीसदी हिस्सा है। हाल में सरकार ने भी इस इंडस्ट्री को बूस्ट करने और रोजगार के मौके पैदा करने के लिए छब्बीस सौ करोड़ का पैकेज दिया था। इस पैकेज से इंडस्ट्री की मैन्यूफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट को भी बढ़ावा मिलेगा। जीएसटी की दरों में की गई कटौती से भी लेदर इंडस्ट्री के अनऑर्गेनाइज्ड सेक्टर को बूस्ट मिला है।