Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

BMC कमिश्नर की पहल से इस तरह कम होंगी मुंबई में containment zone की संख्या

चहल ने कहा इसके बाद से ऐसा करने की बजाय रोगी को तुरंत मनपा के आइसोलेशन वार्ड में स्थानांतरित कर दिया जाएगा, जिससे कंटेनमेंट जोन के लिए लगने वाले आवश्यक पुलिस बल को कम किया जा सकेगा।
अपडेटेड May 15, 2020 पर 14:16  |  स्रोत : Moneycontrol.com

यदि किसी क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव मरीज पाया जाता है, तो उस क्षेत्र को एक कंटेनमेंट जोन के रूप में घोषित किया जाता है। इसकी वजह से इस क्षेत्र में पुलिस सुरक्षा के साथ-साथ नगर पालिका की स्वास्थ्य और प्रशासनिक व्यवस्था को भी तैनात करना पड़ा है। इसमें काफी मैनपावर लगता है। इसके उपाय के रूप में एक या दो रोगी मिलने पर प्रशासन ने उस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किए बिना रोगी को तुरंत नगरपालिका के आइसोलेशन वार्ड में ले जाने का निर्णय लिया है।


बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से महानगर पालिका के सभी पार्टी के नेताओं, विभिन्न समितियों के अध्यक्षों के साथ बातचीत की। उस समय कमिश्नर ने बताया कि मुंबई में कंटेनमेंट जोन की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इस संख्या को कम करने के लिए पालिका प्रशासन प्रयास कर रहा है। वर्तमान में, यदि कोई मरीज किसी बिल्डिंग में पाया जाता है, तो उस क्षेत्र को एक कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाता है।


महाराष्ट्र टाइम्स में छपी खबर के अनुसार चहल ने कहा इसके बाद से ऐसा करने की बजाय रोगी को तुरंत मनपा के आइसोलेशन वार्ड में स्थानांतरित कर दिया जाएगा, जिससे कंटेनमेंट जोन के लिए लगने वाले आवश्यक पुलिस बल को कम किया जा सकेगा और महानगरपालिका के तंत्र का कम उपयोग होगा जिससे कम मैनपावर लगेगा। आयुक्त ने बातचीत में कहा कि इससे बचे हुए मैनपावर की जहां जरूरत होगी, वहां इस मैनपावर का इस्तेमाल किया जाएगा।


कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बिस्तरों की संख्या बढ़ाई जा रही है और आइसोलेशन वाले कमरों की संख्या बढ़ाने पर भी जोर दिया गया है। कमिश्नर ने कहा कि वेंटिलेटर वाले आईसीयू में बेड की संख्या निकट भविष्य में बढ़ाई जाएगी। महानगरपालिका द्वारा किये जा रहे उपायों के बारे में जनता को समय-समय पर सूचित किया जाएगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter


(https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।