Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

जीरो कमीशन पर MF में निवेश की सुविधा, इन्वेस्टमेंट सर्विस देता स्टार्टअप GROWW

म्युचअल फंड सही है, लेकिन ये जानने के बावजूद भारत में फाइनेंशियल प्लानिंग को लेकर अब भी काफी कमी है।
अपडेटेड Nov 19, 2019 पर 13:34  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

म्युचअल फंड सही है, लेकिन ये जानने के बावजूद भारत में फाइनेंशियल प्लानिंग को लेकर अब भी काफी कमी है। आज हम ऐसे स्टार्टअप की बात कर रहे हैं जिसने इस एडवाइजरी स्पेस में कदम रखा है। हम बात कर रहे हैं GROWW की। इस स्टार्टअप में खास ये है कि फिलहाल रेवेन्यू सोर्सेस कम होने के बावजूद इसने Y Combinator और Sequoia कैपिटल जैसे इन्वेस्टर्स का भरोसा जीता है।


जीवन के हर पड़ाव के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग जरूरी है लेकिन इसके प्रति जागरुकता में काफी कमी है। इसी बात में स्टार्टअप GROWW को अच्छा बिजनेस नजर आया।  GROWW फर्स्ट टाइम इन्वेस्टर्स को अलग-अलग एसेट क्लास में निवेश के लिए गाइड करता है। ये स्टार्टअप म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने के लिए ऑनलाइन प्लैटफॉर्म है। पोर्टल पर डायरेक्ट म्यूचुअल फंड में निवेश के विकल्प हैं। डायरेक्ट म्यूचुअल फंड में खर्च कम होने की वजह से निवेशकों को रेगुलर प्लान से ज्यादा रिटर्न मिल पाता है।


फिलहाल GROWW जीरो कमीशन पर सुविधाएं दे रहा है, लेकिन जल्द ही ये स्टार्टअप फाइनेंशियल एडवाइजरी के प्रीमियम प्रोडक्ट्स लॉन्च करने की तैयारी में है।


फाइनेंशियल एडवाइजरी स्पेस में पकड़ बनाने के लिए GROWW को काफी फंडिंग भी जुटानी पड़ी है। इस स्टार्टअप पर भरोसा जताया है Y combinator और Sequoia कैपिटल जैसे दिग्गज इन्वेस्टर्स ने। अब तक GROWW करीब करीब 3 करोड़ डॉलर की फंडिंग जुटा चुका है। कंपनी की इन्वेस्टर लिस्ट में Ribbit, Propel Venture, Kauffman Fellows, Insignia Ventures, Lightbridge, Kairos भी शामिल हैं।


डायरेक्ट म्यूचुअल फंड पर फोकस और जीरो कमीशन मॉडल की वजह से स्टार्टअप फिलहाल प्रॉफिटेबिलिटी तक नहीं पहुंच पाया है। लेकिन GROWW को अपने 30 लाख सब्सक्राइबर बेस से आगे जोरदार ग्रोथ का भरोसा जरूर है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।