Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

जम्मू कश्मीर में एनएचपीसी के रातले प्रोजेक्ट में निवेश का रास्ता साफ: सूत्र

जम्मू कश्मीर में एनएचपीसी के रातले प्रोजेक्ट पर पाकिस्तान के विरोध के बावजूद सरकार हरकत में आ गई है।
अपडेटेड Aug 20, 2019 पर 17:05  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जम्मू कश्मीर में एनएचपीसी के रातले प्रोजेक्ट पर पाकिस्तान के विरोध के बावजूद सरकार हरकत में आ गई है। इस प्रोजेक्ट के लिए आर्थिक मदद का रास्ता साफ हो गया है। उर्जा मंत्रालय ने रातले प्रोजेक्ट में निवेश के लिए अंतिम प्रस्ताव पब्लिक इंवेस्टमेंट बोर्ड को भेजा है। सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक इन प्रस्तावों को जल्द कैबिनेट की मंजूरी मिलेगी।


इस प्रोजेक्ट में सरकार की ओर से 5281 करोड़ रुपये के निवेश की योजना है। जम्मू-कश्मीर में हाइड्रो प्रोजेक्टस की रफ्तार बढ़ाने के लिए सरकार एक्शन में आ गई है। सूत्रों के मुताबिक रातले प्रोजेक्ट के लिए एक महीने में कैबिनेट की मंजूरी मिल सकती है। रातले प्रोजेक्ट NHPC और JKSPDC यानी जम्मू-कश्मीर स्टेट पावर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के बीच ज्वाइंट वेंचर है। नई शर्तों के मुताबिक इस प्रोजेक्ट में शुरुआती 5 साल तक एनएचपीसी की हिस्सेदारी 51 फीसदी होगी।


इस प्रोजेक्ट की क्षमता 850 मेगावॉट है। पाकिस्तान सिंधु जल संधि का हवाला देकर इस प्रोजेक्ट का विरोध कर रहा है। विरोध के बावजूद सरकार इस प्रोजेक्ट पर जल्द काम शुरू करना चाहती है। पहले ये प्रोजेक्ट GVK के पास था।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।