Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ईरानी तेल टैंकर में विस्फोट, लाल सागर में तेल फैलने का खतरा

ईरान की न्यूज एजेंसी ISNA के हवाले से खबर आई है कि ईरान के एक तेल टैंकर में विस्फोट हुआ है।
अपडेटेड Oct 12, 2019 पर 16:49  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

लाल सागर में ईरान के एक तेल टैंकर में विस्फोट हो गया है। ईरान की न्यूज एजेंसी ISNA ने यह खबर दी है। अलजज़ीरा के मुताबिक, जानकारों का मानना है कि यह "आतंकी हमला" है।


ईरान की स्टूडेंट्स न्यूज एजेंसी (ISNA) के मुताबिक, नेशनल ईरानियन ऑयल कंपनी के टैंकर में विस्फोट हुआ है। सऊदी की पोर्ट सिटी जेद्दा से करीब 120 किलोमीटर दूर यह विस्फोट हुआ है। विस्फोट की वजह से बड़ा नुकसान हुआ है और लाल सागर में तेल फैल गया है।


न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, "जानकार इसे आतंकी हमला बता रहे हैं।" ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प से नजदीकी रखने वाले Nour News agency ने बताया कि शिप पर मौजूद क्रू सुरक्षित हैं। क्रू का कोई भी सदस्य विस्फोट की वजह से घायल नहीं हुआ है। हालात अब कंट्रोल में हैं।  


रहस्यमयी हमलों की लंबी कतार


मध्य एशिया में लगातार बढ़ते टेंशन की वजह से
हाल के महीनों में गल्फ में ऑयल इंफ्रास्ट्रक्चर पर कई हमले हुए हैं। शुक्रवार को इस हमले से पहले अमेरिका ने कथित तौर पर यह आरोप लगाया था कि जून-जुलाई में Strait of Hormuz (ओमान की खाड़ी और पर्सियन खाड़ी के बीच का रास्ता) के नजदीक ऑयल टैंकर पर ईरान ने हमला किया था। हालांकि अमेरिका के इन आरोपों को तेहरान ने खारिज कर दिया है।


पिछले साल अमेरिका के न्यूक्लियर डील से अलग हटने के बाद ईरान के साथ इसके रिश्ते खराब हुए हैं। ईरान की अर्थव्यवस्था को सीमित करने के लिए ट्रंप ने ईरान के ऑयल और बैंकिंग सेक्टर पर कई पाबंदियां लगाई हैं।


इससे पहले 14 सितंबर को सऊदी अरामको के प्लांट पर 10 ड्रोन से हमले किए गए थे। इससे दुनिया के कुल ऑयल प्रोडक्शन का 5 फीसदी बाधित हो गया था। कई देशों ने इसके लिए तेहरान को दोषी ठहराया लेकिन तेहरान ने इससे इनकार कर दिया।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।