Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

चालान की रकम वसूलने के लिए IRDAI ने उठाया ये कदम!

चालान कटने के बाद जुर्माने की रकम नहीं भरने पर IRDA ने इस रकम को बीमा प्रीमियम में जोड़ने का फैसला किया है।
अपडेटेड Sep 09, 2019 पर 12:40  |  स्रोत : Moneycontrol.com

नए ट्रैफिक नियमों में भारी भरकम जुर्माना लगाने पर कई लोग सतर्क हो गए हैं। फिर भी छोटी सी गलती होने पर भी भारी भरकम जुर्माना देना पड़ रहा है। ऐसे में अब अगर आप जुर्माने की रकम नहीं देते हैं, तो Insurance Regulatory and Development Authority of India (IRDAI) ने बीमा प्रीमियम में जुर्माने की राशि जोड़ने का फैसला लिया है। मीडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, जिन लोगों को नियम तोड़ने पर चालान काटा जाएगा, अगर वो जुर्माने की रकम नहीं भरते हैं तो इस रकम को बीमा प्रीमियम में जोड़ दिया जाएगा। IRDA ने इस योजना पर काम करना भी शुरु कर दिया है। इसके लिए IRDAI ने एक वर्किंग ग्रुप का गठन किया है। इस ग्रुप को दो महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपनी है। 
पहले इसे पॉयलट प्रोजेक्ट के तहत दिल्ली में लागू किया जाएगा। अगर ये पॉयलट प्रोजेक्ट सफल रहा, तो फिर इसे पूरे देश में लागू किया जा सकता है।


IRDAI के आदेश में कहा गया है कि, बीमा प्रीमियम को ट्रैफिक चालान से जोड़ने से सड़क दुर्घटनाओं में कमी आ सकती है। साथ ही ड्राइवर के व्यवहार में भी बदलाव आ सकता है। IRDAI के आदेश के अनुसार भारत सरकार मेट्रोपॉलिटन और स्मार्ट शहरों में इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनजमेंट सिस्टम पर फोकस कर रही है। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।