Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

श्रीलंका टेरर अटैक: ISIS ने ली हमलों की जिम्मेदारी

श्रीलंका के बम धमाकों में अब तक 321 लोगों की मौत हो चुकी है
अपडेटेड Apr 23, 2019 पर 17:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com

21 अप्रैल को श्रीलंका में भीषण बम धमाकों की जिम्मेदारी आखिरकार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है। न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के मुताबिक, मंगलवार को आतंकी संगठन की न्यूज एजेंसी अमाक़ ने ये दावा किया।


हालांकि, संगठन की ओर से अपने दावों को साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं पेश किया गया है।


रविवार को ईस्टर के मौके पर श्रीलंका में कई जगहों पर एक के बाद एक आठ धमाके हुए. इन धमाकों में अबतक 321 लोगों की जानें जा चुकी हैं, वहीं 500 से ज्यादा लोग घायल हैं। इन धमाकों में 10 भारतीय नागरिकों की भी मौत हुई है। यूनिसेफ ने बताया है कि इन हमलों में कम से कम 45 बच्चों की मौत हुई है।


रविवार को हमलों के तुरंत बाद तत्काल रूप से देशभर में कर्फ्यू लगा दिया गया था, जिसे सोमवार सुबह हटा लिया गया. सोमवार की आधी रात से पूरे देश में इमरजेंसी लगी हुई है.


मंगलवार को श्रीलंका के रक्षा मंत्री रुवान विजयवर्धने ने संसद में शुरुआती जांच के नतीजों का हवाला देते हुए कहा कि ये हमले 15 मार्च को हुए न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च हमलों के बदले के तौर पर किए गए हैं। क्राइस्टचर्च में एक ऑस्ट्रेलियन शख्स ने दो मस्जिदों में गोलीबारी की थी, जिसमें 50 मुस्लिमों की मौत हो गई थी। विजयवर्धने ने ये नहीं बताया कि शुरुआती जांच में ऐसा क्या सामने आया है, जो श्रीलंका हमलों को क्राइस्टचर्च हमलों से जोड़ता है। इसके अलावा ये जानकारी भी सामने आई है कि श्रीलंका के इंटेल को महीनों पहले से आतंकी हमलों की प्लानिंग की खबरें मिली थीं।


इसके पहले आशंका जताई जा रही थी कि इन हमलों के पीछे श्रीलंका के ही लोकल इस्लामिस्ट संगठन शामिल थे। इसमें नेशनल तौहीद जमात का नाम सामने आ रहा था। रक्षा मंत्री विजयवर्धने ने संसद में लोकल इस्लामिस्ट संगठनों पर बैन लगाने का प्रस्ताव भी दिया।