Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

रेट कट पर अभी कुछ कहना मुश्किल, महंगाई को लेकर चिंता नहीं: शक्तिकांत दास

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास से CNBC-TV 18 की लता वेंकटेश ने एक्सक्लूसिव बातचीत की है
अपडेटेड Sep 17, 2019 पर 10:48  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास से CNBC-TV 18 की लता वेंकटेश ने एक्सक्लूसिव बातचीत की है। इसमें उन्होंने अरामको हमले के असर, GDP के खराब नंबर से लेकर आगे रेट कट की उम्मीदें सभी पर बात की। अरामको हमले पर बात करते हुए शक्तिकांत दास ने कहा कि Armaco पर हमले का असर समझने में अभी वक्त लगेगा। 
सऊदी ऑयल फील्ड पर हमले का पूरी दुनिया पर असर पड़ा है। इन हमलों के बाद क्रूड की कीमतें पूरी दुनिया में प्रभावित होंगी। लंबे वक्त तक हालात ऐसे रहे CAD और Fiscal पर असर रहेगा। ले किन लंबी अवधि में इसका कितना असर रहेगा ये अभी कहना मुश्किल है।


महंगाई को लेकर RBI कितना चिंतित है? इस सवाल पर शक्तिकांत दास ने कहा कि खाने के सामान की कीमतों में तेजी से चिंता नहीं है। दाल, सब्जी की कीमतों को लेकर अभी टेंशन नहीं है। कुछ चीजों की कीमतों में तेजी ग्रामीण आय के लिए अच्छा है। अंडे और दूध की कीमतों में तेजी सिर्फ शहरों में असर डालती है।
 
क्या वित्त वर्ष 2020 में 6.9 फीसदी GDP का लक्ष्य मुमकिन है? इस सवाल पर शक्तिकांत दास ने कहा कि GDP के आंकड़े अनुमान से भी खराब रहे हैं। 5 फीसदी GDP आना बहुत ज्यादा हैरान करने वाला है। MPC ने इकोनॉमी में स्लोडाउन को मान लिया है। MPC के लिए ग्रोथ अब सबसे बड़ी प्राथमिकता है। लेकिन मैन्युफैक्चरिंग में गिरावट अनुमान बहुत ज्यादा है। GDP के अनुमान के तरीकों को भी सुधारा जा रहा है।


क्या वित्त वर्ष 2020 में GDP 6 फीसदी से नीचे रहेगी? इस सवाल का जवाब देते हुए शक्तिकांत दास ने कहा कि ग्रोथ में तेजी लाना RBI की सबसे बड़ी प्राथमिकता है लेकिन अभी कोई भी डाटा बताना व्यवहारिक नहीं है।


रेट कट की संभावना से जुड़े सवाल का जवाब देते हुए शक्तिकांत दास ने कहा कि अभी रेट कट पर कुछ भी नहीं कह सकता। ग्रोथ बढ़ाने में सभी अपनी भूमिका निभाएं। मॉनीटरी पॉलिसी अकेले सबकुछ नहीं कर सकती। आंकड़े आने के बाद ही रेट कट पर कुछ कहना संभव होगा। अभी रेट कट के बारे में कुछ भी कहना संभव नहीं है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।