Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ट्रंप के स्वागत के लिए तैयार ITC Maurya, ग्रैंड प्रेसिडेंशियल स्वीट में ठहरेंगे ट्रंप

दिल्ली का आईटीसी मौर्या होटल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की इस भारत यात्रा को यागदार बनाने में जुटा है।
अपडेटेड Feb 24, 2020 पर 09:48  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दिल्ली का आईटीसी मौर्या होटल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की इस भारत यात्रा को यागदार बनाने में जुटा है। साढ़े चार हजार स्क्वायर फिट का ग्रांड प्रेसिडेंशियल स्वीट जहां सजधज कर तैयार है। वहीं मशहूर बुखारा रेस्टोरेंट में खास ट्रंप प्लैटर परोसा जाएगा।


दिल्ली का ITC मौर्या विदेश से आनेवाली मशहूर हस्तियों की पहली पसंद रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की मेजबानी का जिम्मा भी चाणक्यपुरी के इसी लग्जरी होटल को मिला है। और ITC मौर्या ट्रंप की शानदार मेहमान नवाजी की तैयारी में जुट गया है। होटल में प्रवेश करते ही इसी लॉबी एरिया में खूबसूरत रंगोली के साथ भारतीय परिधान में सजी महिलाएं अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करेंगी।  लॉबी की सजावट का अहम हिस्सा हाथी भी होगा। और जैसा कि आपको पता होगा कि एलिफेंट रिपब्लिक पार्टी का पारंपरिक Mascot भी है।


इस Grand Presidential Floor पर उनका इंतजार कर रहा है 4800 स्कव्यार फुट में बना Chanakya स्वीट। एक रात के आठ लाख किराए वाले इस स्वीट में दो बेड रूम है। स्वीट का अपना रिसेप्शन एरिया है। विशाल और आलीशान लिविंग रूम है। सिल्क पैनल वाली दीवार है। डार्क वुड फ्लोरिंग है। ट्रंप दंपत्ति की अलग अलग तस्वीरों का कोलाज भी तैयार किया जा रहा है जो इसी Chanakya Suite में सजाया जाएगा। पीकॉक थीम पर 12 सीटर प्राइवेट डाईनिंग रूम है। बेहद आधुनिक स्पा और जिम्नेजियम है।


प्रदूषण को लेकर ट्रंप दंपत्ति बिल्कुल बेफिक्र रहें, इसके लिए लॉबी में एक खास डायनामिक प्लाक लगाया गया है जो रियल टाईम पॉल्यूशन की जानकारी देता है। ये स्क्रीन ये भी बता रही है कि यहां की हवा WHO के मापदंड से भी ज्यादा स्वच्छ है। इतना ही नही , पूरा एरिया स्टेट ऑफ द आर्ट सिक्योरिटी सिस्टम से लैस है।


वैसे तो बुखारा का ये मैन्यू 40 साल से नहीं बदला है। दाल बुखारा के लिए मशहूर इस रेस्टोरेंट के एक्जक्यूटिव शेफ की टीम ट्रंप के लिए मैन्यू तैयार कर रही है जिसमें ट्रंप प्लाटर का नाम दिया गया है। इसमें भारतीय लजीज व्यंजन के साथ साथ मिठाई भी शामिल होगी। इसके अलावा बेकन और अंडे भी मेन्यू में शामिल होंगे जो कि ट्रंप की फेवरिट डिश है। हां, Diet Coke और cherry vanilla ice-cream का भी इंतजाम रहेगा।


खाने के बाद एमएफ हुसैन की पेंटिंग वाला एप्रेन भी ट्रंप को भेंट किया जाएगा। वर्षों पहले एमएफ हुसैन ने यहां खाते खाते एक पेंटिंग बना डाली थी। और अब बेहद खास मेहमानों को उस पेंटिंग की प्रिंट वाला एप्रेन यादगार के तौर पर दिया जाता है। वैसे बुखारा की डिशेज क्लिंटन, बुश से लेकर ओबामा सभी को काफी पसंद आई थी। यहां लगी तस्वीरें ही नहीं बल्कि ओबामा की सिग्नेचर वाला ये ओबामा मैन्यू भी इसका गवाह है।अगली बार इस कड़ी में ट्रंप मैन्यू भी नजर आए तो कोई ताजुब्ब नहीं होगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।