Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Jaguar XE की सेकेंड जेनरेशन सेडान कार में जानिए क्या है बेस्ट और किसे दे रही है टक्कर

नई XE का इंटीरियर अब पूरी तरह से बदल गया है। इनमें सबसे बड़ा बदलाव इसके सेंट्रल कंसोल पैनल में किया गया है।
अपडेटेड May 09, 2020 पर 18:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जैगुआर की नई XE कीमत 44 लाख 98 हजार से 46 लाख 32 हजार रुपए के बीच है। इस नई जैगुआर XE के बारे में बताने से पहले हम आपको बता रहे है कि ये सेकेंड जेनरेशन वाली गाड़ी है जबकि इसका फस्ट जेनरेशन भारत में फरवरी 2016 में लॉन्च हुई थी। दिखने में ये पहले से काफी स्लिक लगती है। ऐसा लगता है कि इसके डायमेंशन में भी बदलाव किए गए हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। लम्बाई चौड़ाई में कोई बदलाव नहीं किया है। बदलाव किया गया है तो इसके फंट और रियर लुक में। फ्रंट में अब नया LED हेडलैंप मिलता है और DRLJ शेप में है। और ये जैगुआर की पहचान भी है। इसमें जो टर्न इंडिकेटर है वो Animated जो दिखने में काफी सुंदर लगते हैं और बंपर का डिजाइन भी पूरी तरह से नया है।


रियर बंपर भी नये शेप में है। टेल लाइट पहले फ्लैट हुआ करता था अब इसे थोड़ा कर्ब शेप दिया गया है। इस  तरह से इसका डिजाइन लैंग्वेज जो है वो जैगुआर की Ftype से लिया गया है।


नई XE का इंटीरियर अब पूरी तरह से बदल गया है। इनमें सबसे बड़ा बदलाव इसके सेंट्रल कंसोल पैनल में किया गया है। अब इसमें रोटरी नॉब गियर सेलेक्कटर की जगह ट्रैडिशनल गियर लिवर दिया गया है। इसके चाहने वाले लोग उसको मिस जरूर करेंगे। लेकिन ये गियर लिवर स्पोर्टी फील देता है। दूसरा बदलाव इसके इंफोटेनमेंट सिस्टम में किया गया है। अब इसमें 10 इंच का टचप्रो इंफोटेनमेंट दिया गया है। साथ ही  क्लाइमेट कंट्रोल के बटन में भी बदलाव किया गया है। पहले यहां पर कई सारे बटन हुआ  करता था। अब दो राउंड शेप में टेंप्रेचर बटन है। ये XE का टॉप वेरिएंट तो इसमें वायरलेस मोबाइल चार्जर भी लगा हुआ है।इसका स्टेयरिंग व्हील नया है जिसे आइ पेस कार से लिया गया है। साइज में छोटा है और इसमें दिए गए बटन भी अलग हैं। टेकोमीटर अब काफी इंट्रैक्टिव है। सेंटल कंसोल पैनल में दिया गया ऑडियो बटन का प्लेसिंग उतना यूजर फ्रेंडली नहीं है।


इंजन की बात करें तो नई जैगुआर XE में दो इंजन के ऑप्शन है।  पहला पेट्रोल और दूसरा डीजल और दोनों में ही 2 लीटर का BS-VI इंजन है। पेट्रोल इंजन में 250bhp पावर देने वाला 2 लीटर का टर्बो इंजन है।
और ये इंजन 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियर के सहारे काम करता है।


रफ्तार की बात करें तो इसकी टॉप स्पीड 250 किलोमीटर है और ये जीरो से 100 किलोमीटर की रफ्तार 6.5 सेकेंड में छू लेती है। पावर के मामले में कोई ज्यादा बड़ा बदलाव नहीं है लेकिन स्टेयरिंग व्हील की डायनमिक पूर तरह से नया है। चलाने के बाद आपको स्टेयरिंग व्हील का फील जरूर पता चलेगा।


इसमें 4 राइड मोड दिए गए हैं। इको, कंफर्ट, डायनमिक और रेन आइस स्नो.  मोड चेंज होते ही गाड़ी की डायनमिक चेंज हो जाती है।कॉर्नरिंग के दौरान आपको डानमिक राइड मिले इसके लिए फ्रंट और रियर दोनों सस्पेंसन पर भी काम किया गया है। सेफ्टी के लिए 6 एयरबगै, ABS, EBD हील स्टार्ट अस्सिट और ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए हैं।


इस तरह से सलून कार में स्पोर्ट्स कार की तरह पावर चाहने वालों के लिए नई जैगुआर XE बेस्ट ऑप्शन हो सकती है। C-Class, Audi A4 और BMW-3 सीरीज से इसका मुकाबला है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।