Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

अमेजॉन के संस्थापक Jeff Bezos बन सकते हैं दुनिया के पहले ट्रिलेनियर!

एक स्टडी में कहा है कि मुकेश अंबानी ट्रिलेनियर बनने वाले दुनिया के 5वें व्यक्ति हो सकते है।
अपडेटेड May 17, 2020 पर 13:28  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस 6 साल बाद दुनिया के पहले ट्रिलेनियर बन जाएंगे। बता दें 56 साल के जेफ बेज़ोस ( Jeff Bezos) फोर्ब्स लिस्ट के मुताबिक 142.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति है। Comparisun नाम की एक सलाकार फ्रर्म की स्टडी रिपोर्ट में यह निष्कर्ष निकाले गए है। इस स्टडी  रिपोर्ट में कहा गया है कि आज से 6 साल बाद 62 साल की उम्र में जेफ बेज़ोस ( Jeff Bezos)ट्रिलेनियर बन जायेंगे। इस स्टडी के मुताबिक 2026 तक Jeff Bezos की संपत्ति 1000 बिलियन डॉलर हो जायेगी।


अपने तलाक के समय करीब 38 बिलियन डॉलर गवांने के बावजूद जेफ बेज़ोस ( Jeff Bezos)दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बने हुए हैं। पिछले 5 साल से उनकी संपत्ति में 34 फीसदी की दर से बढ़त देखने को मिल रही है। इस ग्रोथ चार्ट के आधार पर ही अगले 6 साल में उनके ट्रिलेनियर बनने की भविष्यवाणी की गई है।


इस स्टडी में कहा गया है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ट्रिलेनियर बनने वाले दुनिया के पांचवे व्यक्ति हो सकते है।


इस स्टडी में कहा गया है कि फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरर्बग भी अपनी 51 साल की उम्र तक ट्रिलेनियर क्लब में शामिल हो सकते है। अगर उनकी संपत्ति में हो रही ग्रोथ इसी तरह जारी रही तो वह सबसे कम उम्र में ट्रिलेनियर बनने वाले व्यक्ति बन जायेंगे।


जल्द ही ट्रिलिनायर बन सकने वाली लोगों की इस संभावित सूची में Evergrande के हेड Xu Jiayin, अलीबाबा के कोफाउंडर Jack Ma और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी भी शामिल है। इस स्टडी रिपोर्ट में कहा गया है कि मुकेश अंबानी 2033 तक यानी 70 साल की उम्र में पहुंचने पर ट्रिलेनियर क्लब में शामिल हो जायेंगे।


इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए Comparisun ने न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड 25 मोस्ट वैल्यूड कंपनियों के मार्केट कैपिटलाइजेशन का विश्लेषण किया है। इसके साथ ही फोर्ब्स लिस्ट में दिए गए दुनिया के 25 सबसे धनी लोगों के नेटवर्थ को भी ध्यान में रखा गया है। इन लोगों के पिछले 5 साल के वार्षिक आय वृद्धि के औसत प्रतिशत की गणना की गई है और उसका उपयोग उनकी भविष्य की आय के आकलन के लिए किया गया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें