Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

हवाई सफर हो सकता है महंगा, एटीएफ की कीमत में 3% की बढ़ोतरी

ATF की कीमत दिल्ली में 43,932.53 रुपये प्रति किलोलीटर (प्रति हजार लीटर) हो गई है
अपडेटेड Aug 02, 2020 पर 14:54  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil Price) की कीमत कम होने के बावजूद हवाई जहाज में इस्तेमाल होने वाले ईंधन एटीएफ यानी एविएशन टरबाइन फ्यूल (ATF) की कीमतों में बढ़ोतरी (Price Hike) हुई है। शनिवार को इसकी कीमतों में तीन फीसदी का इजाफा किया गया और राजधानी दिल्ली में अब इसकी कीमत 43,932.53 रुपये प्रति किलोलीटर (प्रति हजार लीटर) हो गई है।


हालांकि, शनिवार को रसोई गैस, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया। पिछले दो महीने में एटीएफ की कीमतें पांचवीं बार बढ़ाई गई हैं। एटीएफ महंगा होने से अंदाजा लगाया जा रहा है कि विमानन कंपनियां (Aviation Companies) हवाई जहाज (Aeroplane) के टिकटों के दाम बढ़ा सकती है। बता दें कि एटीएफ की कीमत कच्चे तेल, रुपये और टैक्स दरों के जरिये तय की जाती है। हर 15 दिन में इसके कीमत की समीक्षा होती है।


ऐसे हुई बढ़ोतरी


एटीएफ की दरों में 1 जून को रिकॉर्ड 56.6 फीसदी यानी 12,126.75 रुपये प्रति किलोलीटर की बढ़ोतरी हुई थी। इसके बाद 16 जून को 5,494.5 रुपये प्रति किलोलीटर (16.3 प्रतिशत) की बढ़ोतरी हुई। वहीं, एक जुलाई को भी एटीएफ की कीमत 2,222.94 रुपये प्रति किलोलीटर यानी 7.48 फीसदी बढ़ाए गए।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://ttter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।