Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Postpaid मोबाइल रखने वाले ग्राहकों के भी आने वाले हैं अच्छे दिन, टैरिफ वॉर का मिलेगा फायदा

रिलायंस जियो ने अपने पोस्टपेड प्लस प्लान में नेटफ्लिक्स जैसी OTT सर्विस फ्री में दे रही है।
अपडेटेड Sep 26, 2020 पर 11:38  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पोस्टपेड मोबाइल रखने वाले ग्राहकों के अच्छे दिन लाने वाले हैं। रिलायंस जियो ने अपने पोस्टपेड प्लस प्लान में नेटफ्लिक्स जैसी OTT सर्विस फ्री में दे रही है। जानकारों के मुताबिक एयरटेल और vodafone-idea भी जल्दी ही नए टैरिफ जारी कर सकती हैं।  पोस्टपेड में टैरिफ वार का सीधा फायदा ग्राहक को होगा। रिलायंस जिओ की टेलीकॉम सेक्टर में एंट्री मोबाइल ग्राहकों के लिए बेहद फायदेमंद रही है 250 रुपए प्रति जीबी डाटा का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक अब ₹8-10 प्रति जीबी डाटा का इस्तेमाल कर रहे हैं।


Jio ने 5 नए पोस्टपेड प्लान बाजार में उतारे हैं। इन प्लांस के अंदर नेटफ्लिक्स, अमेजॉन प्राइम, हॉटस्टार, जिओ टीवी जैसे OTT एप्स का सब्सक्रिप्शन मुफ्त मिलेगा। साथ ही ग्राहकों को इन फ्लाइट कनेक्टिविटी, इंटरनेशनल रोमिंग, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और 200GB डाटा रोल ओवर जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी। जानकार मानते हैं कि दूसरी टेलीकॉम भी जल्दी ही मैचिंग प्लान ला सकती हैं।


अभी एयरटेल का सबसे सस्ता पोस्टपेड प्लान ₹499 का है इसमें कंपनी 70 जीबी डाटा देती है जबकि vodafone-idea का सबसे सस्ता प्लान ₹399 का है इसमें कंपनी 40 जीबी डाटा देती है लेकिन दोनों में नेटफ्लिक्स और हॉटस्टार जैसे सब्सक्रिप्शन मुफ्त में नहीं है लेकिन कंपनियां जल्दी ही नए प्लांस लॉन्च कर सकती हैं।


भारत में 100 करोड में से मात्र 5 करोड़ लोग ही पोस्टपेड सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं यानि इन ग्राहकों की संख्या मात्र 5 फीसदी है लेकिन प्रीपेड के मुकाबले इनसे मिलने वाला एवरेज रिवेन्यू पर यूजर 3 गुना ज्यादा होता है। इसलिए छोटी संख्या के बावजूद पोस्टपेड ग्राहक कंपनी के एसेट माने जाते हैं। कोई भी कंपनी इन्हें खोना नही चाहेगी और ग्राहकों के लिए बेहतर प्लान लाएगी।





सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।