Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आईआईटी में जॉब ऑफर्स की बहार

प्रकाशित Wed, 05, 2018 पर 11:39  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी यानी आईआईटी के पहले चरण के प्लेसमेंट में ही पैसों की बारिश हो रही है और कंपनियां छात्रों को करोड़ों का सलाना पैकेज दे रही हैं। आईआईटी प्लेसमेंट का सीजन ठीक से शुरू भी नहीं हुआ है कि कई छात्रों को करोड़पति बनने के ऑफर मिलने लगे हैं। माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक, गूगल, एप्पल और उबर जैसी कंपनियों नें अलग-अलग आईआईटी के छात्रों को 1 करोड़ से ज्यादा का पैकेज ऑफर किया है।


आईआईटी दिल्ली में 350 कंपनियां 500 से ज्यादा ऑफर लेकर आयी है जो कि पिछले साल की तुलना में 30 फीसदी ज्यादा है। वहीं आईआईटी दिल्ली में 35 अंतर्राष्ट्रीय ऑफर आ चुके हैं।


आईटी-बॉम्बे में अब तक 385 कंपनियां ऑफर लेकर आयी हैं। यहां रुबरिक, माइक्रोसाफ्ट और बीएनवाई मेलोन सबसे बेहतरीन अंतर्राष्ट्रीय ऑफर्स ला सकती हैं जिनकी शुरुआत एक लाख डॉलर से होगी। माइक्रोसॉफ्ट यहां 1.14 करोड़ का टॉप ऑफर लेकर आई है।


आईआईटी-मद्रास में अब तक 326 कंपनियां 680 ऑफर लेकर आयी हैं। यहां मैकेंसी, बीसीजी जैसी कंसलटेंसी कंपनियों के अलावा इसरो और ओएनजीसी जैसी सरकारी कंपनियों से भी ऑफर आ रहे हैं।


वहीं आईआईटी कानपुर के दो छात्रों को फेसबुक ने 1.42 करोड़ रुपये सालाना सैलरी का ऑफर दिया जबकि गूगल ने भी तीन छात्रों को 1-1 करोड़ रुपये सालाना वेतन दिया। पंरपरागत नौकरियों के अलावा इस बार आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस, ब्लॉकचेन, मशीन लर्निग जेसे क्षेत्रों में भी सैकड़ों नौकरियां आ रही है। हालांकि कई ऐसे छात्र भी हैं जिन्होंने ऑफर मिलने के बाद भी इसे स्वीकार नहीं कियाI बल्कि वो अपना अलग स्टार्टअप शुरू करने पर काम कर रहे हैं।


प्लेसमेंट का अगला सीजन जनवरी से शुरू हो कर मई तक चलेगा तो जिन छात्रों ने अब तक ऑफर स्वीकार नहीं किए हैं उनके पास मौका होगा अपनी पसंदीदा जॉब चुनने का।