Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Kerala elephant death:प्रारंभिक जांच में दुर्घटना से हुई मौत के मिले संकेत!

फॉरेस्ट ऑफिसर दुर्घटनास्थल के आसपास रहने वाले लोकल लोगों से यह जानकारी जुटाने की कोशिश कर रहे है कि क्या दुर्घटना की शिकार हाथी को जानबूझकर पटाखे से भरा फल खिलाया गया था।
अपडेटेड Jun 05, 2020 पर 11:52  |  स्रोत : Moneycontrol.com

केरला के पल्लकड़ जिले में पटाखे से भरे फल को खाने से हुई एक गर्भवती हाथी के प्रारंभिक जांच में इस बात के प्रारंभिक संकेत मिले हैं कि हाथी की मौत दुर्घटना वश पटाखे से भरे फल के संपर्क में आने से हुई है ना कि यह फल उसे जान-बूझकर शरारत बस खिलाया गया है।


मीडिया में इस तरह की खबरें आई हैं कि किसी ने जान बूझकर शरारतवश इस हाथी को पटाखा से भरा फल खाने को दिया। इस मुद्दे पर बात करते हुए  आईएफएस अधिकारी और मुख्य वन संरक्षा अधिकारी  (Wildlife) सुरेंद्र कुमार ने कहा कि इस बात की बहुत कम संभावना है कि कोई किसी जंगली हाथी को पाइनएप्पल देने की कोशिश करेगा।


सुरेंद्र कुमार ने आगे कहा कि इस बात की ज्यादा संभावना है कि इस हाथी ने गलती से पटाखे से भरा फल खा लिया हो। आमतौर पर किसान जानवरों को डराने और अपने खेत से दूर रखने के लिए खेतों के आसपास पटाखों से भरे पाइनएप्पल जैसे फल रख देते हैं।


मनीकंट्रोल से बात करते हुए सुरेंद्र कुमार ने आगे कहा कि हम इस बात को लेकर पूरी तरह आश्वसत नहीं है कि यह विस्फोट कैसे हुआ। इस बात की जांच हो रही है कि क्या यह विस्फोट पटाखे से भरे पाइनएप्पल या जैगरी से हुई। घटना स्थल से लिए गए नमूने टेस्ट के लिए भेजे गए हैं।


उन्होंने आगे कहा कि  मृतक हाथी के पोस्टमाटम के पहले जारी की गई रिपोर्ट में कहा गया था हाथी के मुंह में हुए विस्फोट की वजह से उसको चोट लगी होगी।


बता दें कि इस घटना के बाद देश और विदेश में लोगों के मन में भारी आक्रोश है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोग लगातार अपना आक्रोश व्यक्त कर रहे हैं। इनमें टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन रतन टाटा और अक्षय कुमार, अनुष्का शर्मा, रणदीप हुड्डा जैसे सेलिब्रिटी शामिल हैं।


इस बीच केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने घटना पर गंभीर रुख दिखाते हुए कहा है कि केंद्र ने इस घटना पर पूरी रिपोर्ट मांगी है और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी।


इस घटना के बाद बॉलीवुड कलाकार अनुष्का शर्मा, श्रद्धा कपूर, रणदीप हुड्डा आदि ने पशूओं के खिलाफ इस प्रकार की क्रूरता के खिलाफ सख्त कदम उठाने की मांग की है। उद्योगपति रतन टाटा ने इस घटना पर दुख जाहिर करते हुए गर्भवती हाथी की हत्या को जानबूझकर की गई हत्या करार दिया है और उसके लिए न्याय की मांग की है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।