Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

22 अगस्त को लॉन्च होगी Kia Seltos, जानें क्या है खास फीचर

सेल्टॉस एक मिड साइज SUV है और इसके लुक्स मॉडर्न और मस्क्युलर हैं।
अपडेटेड Aug 12, 2019 पर 14:55  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सेल्टॉस एक मिड साइज SUV है और इसके लुक्स मॉडर्न और मस्क्युलर हैं। सामने किया का टाइगर ग्रिल और हेडलैंप एक युनिट लगते हैं। इसमें लगा DRL ग्रिल के उपर तक आता है, जिससे सामने से गाड़ी चौड़ी दिखती है। इसमें LED projector headlamp हैं और सामने लगे turn indicators में cascading effect है, जो देखने में अच्छा लगता है। नीचे fog lamps, ice cube shape के हैं, and they too look good. Seltos के वेरिएंट्स दो lines में मिलेंगे GT line और टेक लाइन। GT line में आपको कहीं कहीं लाल रंग का इस्तेमाल दिखेगा, जैसे skid plate के पास और इसके 17 इंच के alloys पर। इसके टेल लैंप जिसे किया heartbeat LED tail lamp कहती है, रियर से भी इस गाड़ी को भीड़ में अगल दिखाते हैं। गाड़ी proportional है, well designed है और इसके लुक्स इस सेग्मेंट के चाहने वालों के जरूर पसंद आएंगे।


सेल्टॉस में सोलर ग्लास लगा है, जिससे गाड़ी के अंदर सूरज की गरमी कम आती है। इसकी टच स्क्रीन का साइज 10.25 इंच हैं। 7 इंच का instrument cluster digital है और देखने और इस्तेमाल करने में आसान है।


Kia seltos में इंजन options तीन हैं, 1.4 लीटर turbo GDI petrol जो कि 140 PS पावर और 242NM टॉर्क देता है, 1.5 litre naturally aspirated petrol जो कि लगभग 116 PS पावर और 144NM टॉर्क देता है और डीजल के लिए आपको मिलता है 1.5 लीटर variable geometry turbo engine जो कि 115PS पावर और 250 NM का टॉर्क देता है। तीनों इंजन के 6 speed manual gear box मिलेगा, लेकिन automatic के लिए अलग गियर बॉक्स हैं। 1.4T GDI petrol के साथ dual clutch transmission गियर बॉक्स है, 1.5 litre petorl के साथ CVT गियर बॉक्स है जिसे किया IVT बुलाती है। डीजल इंजन के साथ 6 speed Autmatic Transmission गियर बॉक्स है।


माइलेज की बात करें तो 1.4 पेट्रोल इंजन में 16 kmpl से ज्यादा का माइलेज है, 1.5 पेट्रोल MT का माइलेज साढे सोलह किलोमीटर प्रति लीटर है और CVT का claimed माइलेज 16.8kmpl वहीं डीजल में 21 kmpl का claimed माइलेज मिलता है। लगभग सभी मानकों पर खरी उतरती है किया सेल्टॉस लेकिन इसके 16 वेरिएंट आपको confuse जरूर कर सकते हैं। सेल्टॉस की अनुमानित कीमत 11-17 लाख के बीच होने वाली है और इसका सीधा मुकाबला ह्युंडई क्रेटा, टाटा हैरियर, MG हेक्टर जैसी गाड़ियों के साथ है।