Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

जानिये Corona Pandemic के दौरान EMI चुकाने से तीन महीने की राहत देने के नाम पर कैसे हो रही है धोखाधड़ी

कुछ शिकायतें IDBI बैंक के अधिकारियों को मिली हैं जिसके बाद उन्होंने ग्राहकों के लिए एडवाइजरी जारी की है।
अपडेटेड Apr 08, 2020 पर 10:20  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अगर आपके पास किसी अनजान शख्स का फोन या कोई SMS आता है, जिसमें लोन की EMI से तीन महीने की राहत देने का ऑफर दिया जा रहा हो तो सावधान हो जाइए,  क्योंकि ये फ्रॉड भी हो सकता है जिसकी आपके बैंक खाते पर नजर है। दरअसल कई लोगों के पास ऐसे फोन या SMS आ रहे हैं जिनमें EMI से राहत देने के लिए OTP बताने या लिंक को क्लिक करने को कहा जा रहा है।


कोरोना संकट की वजह से लोन चुकाने के लिए तीन महीने की राहत के ऐलान के बाद फ्रॉड को अंजाम देने वाले सक्रिय हो गए हैं। लोगों के पास ऐसे कॉल या SMS आने शुरू हो गए हैं जिनमें उनसे कहा जा रहा है कि मैं आपके बैंक से बोल रहा हूं और अगर आपको EMI चुकाने से तीन महीने की राहत चाहिए तो जो OTP SMS से आएगा उसे बता दें। आपको तीन महीने की राहत मिल जाएगी।


इसके साथ ही ऐसे SMS भी आ रहे हैं जिनमें EMI देने के नाम पर लिंक को क्लिक करके डिटेल्स भरने को कहा जा रहा है। तो आप ऐसा बिल्कुल न करें, हो सकता है कि जानकारी शेयर करते ही आपका खाता खाली हो जाए। ऐसी ही कुछ शिकायतें IDBI बैंक के अधिकारियों को मिली हैं जिसके बाद उन्होंने ग्राहकों के लिए एडवाइजरी जारी की है।


दरअसल फ्रॉड करने वाले नए-नए बहाने की तलाश में रहते हैं जिसके जरिये लोगों को चूना लगाया जा सके। हालांकि KYC के नाम पर या फिर डेबिट या क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करने की धमकी देकर लोगों से निजी जानकारियां हासिल करने की घटनाएं पहले कई बार हो चुकी हैं। लेकिन अब कोरोना के संकट काल में जहां लोग पहले से परेशान हैं उन्हें अब EMI से राहत देने के नाम पर चूना लगाने की कोशिश की जा रही है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।