Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

जानिए IPL जीतने पर किसे कितने रुपये मिले ?

प्रकाशित Mon, 13, 2019 पर 11:49  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कई महीनों तक आईपीएल का खुमार रहा। कल रविवार को फाइनल मैच के साथ इस साल का आईपीएल विदा हो गया। इंडियन प्रीमियर लीग को इंडियन पैसा लीग भी कहा जाता है। ऐसे में जानना जरूरी हो जाता है कि इस बार आईपीएल जीतने वालों को कितने रुपये मिले होंगे।


फाइनल मैच हैदराबाद में चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया। केवल एक रन से हार जीत का फैसला करने वाला ये मैच बेहद रोमांचक रहा। मुंबई इंडियंस ने एक रन से जीत दर्ज की। मुंबई इंडियंस ने चौथी बार आईपीएल का खिताब हासिल किया है। साल 2013, 2015 और 2017 की चैंपियन रही मुंबई इंडियंस को 2019 में भी जीत का स्वाद चखने को मिला। चेन्नई सुपर किंग्स तीन बार चैंपियन रही। इस बार उसे उपविजेता से ही संतोष करन पड़ा।


2019 का खिताब जीतने पर मुंबई इंडियंस को बीसीसीआई की तरफ से 20 करोड़ रुपये का नकद इनाम मिला। धोनी की टीम को रनर-अप (उपविजेता) को 12 करोड़ 50 लाख पुरस्कार मिला।


आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सनराइजर्स हैदराबाद के विस्फोटक बैट्समैन डेविड वॉर्नर को ऑरेंज कैप से सम्मानित किया गया। ऑरेंज कैप में 10 लाख रुपये मिले। डेविड वॉर्नर वर्ल्ड कप की तैयारी करने के लिए ऑस्ट्रेलिया लौट गए थे, इसलिए उनका पुरस्कार टीम के मेंटर वीवीएस लक्ष्मण ने लिया। 
 
आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले को पर्पल कैप मिलती है। पर्पल कैप पहनने को मिली चेन्नई सुपर किंग्स के इमरान ताहिर को। उन्हें भी 10 लाख रुपये का पुरस्कार मिला। मुंबई इंडियंस के हार्दिक पांड्‍या को 17 गेंदों में सबसे तेज हाफ सेंचुरी के लिए 10 लाख रुपए मिले। मुंबई इंडियंस के कीरोन पोलार्ड को परफेक्ट कैच के लिए 10 लाख रुपए मिले। इसी तरह कोलकाता नाइटराइडर्स के शुभम गिल को उभरते क्रिकेटर का पुरस्कार में 10 लाख रुपए दिए गए।


राहुल चाहर को ड्रीम इलेवन का पुरस्कार जीतने पर 10 लाख रुपए, आंद्रे रसेल को हेयरिंग रन स्टाइल का पुरस्कार जीतने पर 10 लाख रुपए और केएल राहुल को स्टाइलिश प्लेयर का 10 लाख रुपए का इनाम मिला।


बीसीसीआई ने हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन की ग्राउंड कमेटी, जिसने आईपीएल फाइनल मैच के लिए बेहतरीन मैदान तैयार किया, उसे 25 लाख रुपए दिए।
   
कुल मिलाकर आईपीएल आया और पैसा बरसा कर चला गया। शायद इसीलिए इस इंडियन प्रीमियर लीग को इंडियन पैसा लीग भी कहते हैं।