Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

जानिये Lockdown के बावजूद किस दिग्गज कंपनी के करोड़पति कर्मचारियों की संख्या में हुआ इजाफा

अब कंपनी में करोड़पति कर्मचारियों की संख्या 74 पर पहुंच गई है जो कि पिछले साल 64 थी। इतना ही नहीं कंपनी के सीईओ के पैकेज में 39 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।
अपडेटेड Jun 05, 2020 पर 10:54  |  स्रोत : Moneycontrol.com

लॉकडाउन के दौरान कंपनियों का कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ जिसके कारण कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की सैलरी में कटौती की है यहां तक कि कई कर्मचारियों को नौकरी से भी निकाला गया है। कई कंपनियों के टॉप मैनेजमेंट ने खुद अपनी सैलरी घटाई है या बिलकुल नहीं ली है। ऐसे में भारत की दूसरे नंबर की दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस में कर्मचारियों की कमाई में इजाफा हुआ है।


इस बीच इंफोसिस कंपनी में करोड़पति कर्मचारियों के क्लब में नये कर्मचारी शामिल हो गये हैं। अब कंपनी में करोड़पति कर्मचारियों की संख्या 74 पर पहुंच गई है जो कि पिछले साल 64 थी। इतना ही नहीं कंपनी के सीईओ के पैकेज में 39 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।


टाइम्स इंडिया की खबर के अनुसार इंफोसिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सलिल पारेख का पैकेज बढ़कर 34.27 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। आर्थिक वर्ष 2019-20 के दौरान पारेख के पैकेज में 39 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। साल 2018-19 में पारेख का पैकेज 24.67 करोड़ रुपये था।


इंफोसिस के अनुसार कंपनी के कमर्चारियों को स्टॉक इंसेटिव यानी शेयर प्रोत्साहन भत्ता मिलने के कारण करोड़पतियों की संख्या बढ़ गई है। कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट और सीनियर वाइस प्रेसिडेंट स्तर के 74 कर्मचारी करोड़पति की लिस्ट में शामिल हो गये हैं।


इंफोसिस के वरिष्ठ स्तर के अधिकारियों को मिलने वाले पैकेज में फिक्स पे, वैरिएबल पे, रिटायरमेंट पर मिलेवाली सुविधा और स्टॉक आदि शामिल होते हैं। लेकिन कंपनी के लीडरशिप स्तर के कर्मचारियों का पैकेज यथावत है। उनमें से किसी को भी 2019 में प्रमोशन नहीं मिला है।


इंफोसिस की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार सीईओ सलिल पारेख का कुल वेतन 16.85 करोड़ रुपये है और स्टॉक के जरिये 17.04 करोड़ रुपये तथा 38 लाख रुपये अन्य चीजों के लिए दिये गये हैं। वहीं कंपनी के चेयरमैन नंदन नीलेकणी ने स्वेच्छा कोई भी वेतन नहीं लेने का फैसला किया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।