Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

जानिए आज से किन नियमों में हो रहा है बदलाव, जिसका असर पड़ेगा आपकी जेब पर

आज 1 नवंबर से बैंक के नियमों में बदलाव समेत रसोई गैस की कीमत में बदलाव हो गया है। इससे आपकी जेब पर असर पड़ेगा।
अपडेटेड Nov 01, 2019 पर 15:43  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आज 1 नवबंर है। आज से देश में कई नियम बदल रहे हैं। इन नियमों के बदलने की घोषणा पिछले महीने कई गई थी, जो कि आज से लागू होंगे। इन नए नियमों के बदलाव से आपकी जेब पर भी थोड़ा बहुत असर पड़ सकता है। इन नए नियमों में बैंकिंग सेक्टर में काफी बदलाव देखने को मिल सकता है।


1
अगर आप State Bank of India  के ग्राहक हैं, तो ये खबर आपकी जानकारी के लिए बेहद जरूरी है। आज 1 नवंबर 2019 से SBI में डिपोजिट पर इंट्रेस्ट रेट बदल जाएगा। SBI ने 9 अक्टूबर को कहा था कि 1 लाख रुपये के डिपोजिट फंड पर इंट्रेस्ट रेट 0.25 फीसदी से घटाकर 3.25 फीसदी कर दी गई हैं। अगर सेविंग अकाउंट में 1 लाख रुपये से ज्यादा बैलेंस हैं तो उस पर इंट्रेस्ट रेपो रेट के मुताबिक मिलेगा।


2


महाराष्ट्र में 1 नवंबर से सभी बैंकों के कामकाज का एक ही टाइम हो जाएगा। अब महाराष्ट्र में सभी सरकारी बैंक एक टाइम से खुलेंगे और बंद होंगे। इस नए टाइम टेबल के मुताबिक, बैंक सुबह 9 बजे खुलेंगे और शाम 4 बजे तक बिजनेस करेंगे। दरअसल फाइनेंस मिनिस्ट्री ने देश में सभी बैंकों को एक ही टाइम पर काम करने का निर्देश जारी किया था।


3


आज से ही LPG की कीमतों में बदलाव कर दिया गया है। यानी आज से रसोई गैस की कीमतें बढ़ गई हैं। यह लागतार तीसरे महीने रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। देश के बड़े महानगरों में सिलेंडर तकरीबन 76.5 रुपये महंगा हो गया है। कीमत बढ़ने से आम आदमी को अपनी जेब थोड़ा ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी।


4


इसी तरह फेस्टिव सीजन में कार में डिस्काउंट और ऑफर्स की घोषणा की गई थी, जो कि आज यानी 1 नवंबर से खत्म हो जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कई कार कंपनियों का कहना है कि लंबे समय तक डिस्काउंट दे पाना संभव नहीं है।


5


बड़े कारोबारियों को अब पेमेंट डिजिटल ही करना होगा। ये नियम उन पर लागू होंगे जिनका सालाना टर्न ओवर 50 करोड़ रुपये से अधिक है। अब दुकानदार या ग्राहक से डिजिटल पेमेंट करने के लिए Merchant Discount Rate (MDR) की वसूली नहीं की जाएगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।