Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

जानिये कौन है वो खुशनसीब महिला जो पति से तलाक लेकर बनी अरबपति

बेजोस फैमिली के बाद अब एशिया महाद्वीप में सबसे मंहगा तलाक हुआ है। जिसमें मुआवजा पाने के बाद पत्नी का नाम अरबपति की लिस्ट में शामिल हो गया है।
अपडेटेड Jun 03, 2020 पर 13:43  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस और उनकी पत्नी के बीच हुआ तलाक अब तक सबसे मंहगा तलाक साबित हुआ है। इस तलाक के कारण जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी का नाम फोर्ब्स के अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हो गया। बेजोस से तलाक होने पर उनकी पत्नी मैकेंजी बेजोस को मुआवजे या निर्वाह निधि (alimony) के रूप में 2.70 लाख करोड़ रुपये मिले जिससे वे विश्व में धनी लोगों की लिस्ट में 22वे क्रमांक पर आ गई। अब तलाक लेकर अरबपति बननेवाली एक और महिला का नाम सामने आया है।


बेजोस फैमिली के बाद अब एशिया महाद्वीप में सबसे मंहगा तलाक हुआ है। महाराष्ट्र टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक दवाई बनाने वाली शेंजेन कंगटाई बायोलॉजिकल प्रोडक्टस कंपनी के चेयरमैन ड्यू वेइमिन ने अपनी पत्नी को तलाक दिया है और तलाक के मुआवजे या निर्वाह निधि के रूप में 16.13 करोड़ शेयर उन्हें सौंप दिये हैं जिसकी वजह से उनकी पत्नी युआन लिपिंक का नाम विश्व की सबसे धनी महिलाओं की लिस्ट में शामिल हो गया है।


ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को शेयर बाजार बंद होने के बाद इन शेयर्स की कीमत 3.2 अरब डॉलर यानी 24 हजार करोड़ आंकी गई थी। ड्यू की संपत्ति घटकर अब 3.1 अरब डॉलर यानी 23 हजार 250 करोड़ हो गई है। इसमें शेयरों में होने वाली गिरावट के कारण घटी हुई कीमत शामिल नहीं है।


बता दें कि 56 वर्षीय ड्यू का जन्म चीन के जियांग्शी राज्य में एक किसान परिवार में हुआ था। उन्होंने केमिस्ट्री में स्नातक होने के बाद 1987 में एक क्लीनिक में नौकरी शुरू की थी। सन 1995 में वे एक बायोटेक कंपनी में सेल्स मैनेजर बने। इसके बाद सन 2009 में कंगटाई ने मिनहाई कंपनी का अधिग्रहण किया और ड्यू कंपनी के चेयरमैन बने। ड्यू ने सन 2004 में मिनहाई की स्थापना की थी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।