Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

खुलने लगीं PMC बैंक घोटाले की परतें, MD JOY THOMAS ने कबूला जुर्म

बैंक के MD JOY THOMAS ने खुद RBI को चिट्ठी लिखकर अपना जुर्म कबूल करके घोटाले की पूरी जिम्मेदारी ली है।
अपडेटेड Oct 01, 2019 पर 14:01  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

PMC बैंक घोटाले की परतें खुलने लगी हैं। बैंक के MD JOY THOMAS ने खुद RBI को चिट्ठी लिखकर अपना जुर्म कबूल करके घोटाले की पूरी जिम्मेदारी ली है। मुंबई पुलिस की ECONOMIC OFFENCES WING ने PMC बैंक और HDIL के अधिकारियों पर FIR दर्ज कर ली है जिसमें 4300 करोड़ रुपए के फ्रॉड और LOSS का आरोप लगाया गया है।


 


PMC बैंक MD ने अपनी जुर्म कबूल करते हुए कहा है कि 1986 से HDIL प्रोमोटर्स के साथ बैंक के संबंध थे। दीवान फैमिली ने लगातार पैसे डाले हैं। प्रतिष्ठा खोने के डर से ऑडिटर्स, बोर्ड, रेगुलेटर्स से जानकारी छुपाई गई थी। 2019 तक बोर्ड को कई legacy accounts की जानकारी नहीं थी। Statutory auditors ने सिर्फ incremental advances की जांच की थी। Statutory auditors ने सारे A/Cs की पूरी जांच नहीं की थी।। Auditors ने सिर्फ वही A/Cs जांचे जो हमने दिखाए। 2015 के पहले RBI को दी गई लिस्ट में HDIL के stressed A/C नहीं दिखाए गए। RBI ने और जानकारी मांगी तो हमने अकाउंट में धोखाधड़ी की। Stressed legacy A/Cs की जगह Dummy A/Cs बनाए। Deposits के against दिखाए HDIL को लोन दिए गए। RBI ने Deposits के against दिखाए लोन की जांच नहीं की। HDIL ग्रुप के रीपेमेंट प्लान पर अभी भी भरोसा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।