Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

एयरपोर्ट की तरह रेलवे स्टेशन पर भी पहुंचना होगा जल्दी!

प्रकाशित Tue, 08, 2019 पर 08:02  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

रेल यात्रियों को ट्रेन चलने से 20 मिनट पहले रेलवे स्टेशन पर पहुंचना जरूरी होगा। यात्रियों की सुरक्षा मजबूत करने के लिहाज से रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स ने ये फैसला लिया है। इस फैसले की शुरुआत प्रयागराज स्टेशन से की जा रही है, जहां कुंभ में लाखों लोगों के आने की उम्मीद है। हवाई जहाज की तरह अब रेलवे में भी चेक इन टाइम हो सकता है। रेलवे की योजना स्टेशन के एंट्री गेट पर रैंडम चेकिंग शुरू करने की है, जिसके लिए स्टेशन पर 15-20 मिनट पहले पहुंचना अनिवार्य हो जाएगा।


कड़ी सुरक्षा के लिए रेलवे ने सील स्टेशन बनाने की योजना तैयार की है। इसके तहत स्टेशन पर कितने एंट्री प्वाइंट्स खुले और कितने बंद रखे जाएंगे इसकी पहचान की जाएगी। हर एंट्री प्वाइंट्स पर आरपीएफ की मौजूदगी सुनिश्चित की जाएगी ताकि रैंडम सिक्योरिटी चेकिंग की जा सके। सील स्टेशन योजना की शुरुआत प्रयागराज और कर्नाटक के हुबली स्टेशन से की जा चुकी है और आने वाले दिनों में इसे 200 से ज़्यादा स्टेशनों पर लागू करने का ब्लूप्रिंट रेलवे तैयार किया जा चुका है।


रेलवे के मुताबिक इस नई योजना के तहत हर यात्री को सिक्योरिटी चेकिंग की प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा। अनुमानित तौर पर 8-9 यात्रियों में से किसी एक को सिक्योरिटी चेक की प्रक्रिया से गुजरना पड़ सकता है। हालांकि एयरपोर्ट्स की तरह यात्रियों को स्टेशन पर 2-3 घंटे पहले नहीं पहुंचना पड़ेगा लेकिन ट्रेन खुलने के 15-20 मिनट पहले पहुंचना जरूरी होगा।